Viral Video : ना महंगी मशीन ना घंटों की मशक्कत, ये है गेहूं की कटाई का अनोखा तरीका

खेती किसानी को दुनिया का सबसे मेहनत वाला काम माना जाता है. पहले मिट्टी को उपजाऊ बनाना, बीज बोना, उसे बड़ा करना, उसकी कटाई करना, साफ करना, फिर मार्केट में जाकर उसे बेचना. यह एक लंबा प्रोसेस है.

Viral Video : ना महंगी मशीन ना घंटों की मशक्कत, ये है गेहूं की कटाई का अनोखा तरीका

खेती किसानी को दुनिया का सबसे मेहनत वाला काम माना जाता है. पहले मिट्टी को उपजाऊ बनाना, बीज बोना, उसे बड़ा करना, उसकी कटाई करना, साफ करना, फिर मार्केट में जाकर उसे बेचना. ये एक लंबा प्रोसेस है, जिससे हर किसान को गुजरना पड़ता है. हालांकि, पिछले कुछ समय में कृषि में आधुनिकता आई है और जो काम कई दिनों में होता था, अब उसे चुटकियों में कर लिया जाता है, जैसे कि गेहूं कटाई. पहले लोग अपने परिवार के साथ कई दिनों तक 1-1 गेहूं को छांटते थे और उसे तोड़ते थे. लेकिन अब इसे काटने के लिए भी कई आधुनिक मशीनें आ गई है. हालांकि, ये मशीनें काफी महंगी होती है. ऐसे में इंटरनेट पर एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें गेहूं कटाई का एक अनोखा तरीका दिखाया गया है. अगर आप भी खेती किसानी करते हैं तो इस वीडियो को देखकर आप इससे कुछ टिप्स ले सकते हैं.

हार्वेस्टिंग का अनोखा तरीका

ट्विटर पर Tansu YEĞEN नाम से बने एक पेज पर हार्वेस्टिंग का ये वीडियो शेयर किया गया है. इसमें एक शख्स एक बड़ी सी जाली एक हैंडल की मदद से हाथ पकड़े नजर आ रहा है और तेजी से गेहूं के लहराते हुए खेत में इसे दाएं-बाएं फहरता है. इससे गेहूं की फसल अपने आप ही उस जाली में आ जाती है और घंटों में होने वाला काम कुछ मिनटों में ही हो जाता है. 8 सेकेंड के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि ये शख्स कितनी तेजी से गेहूं की कटाई कर रहा है.

वाह क्या तरीका है...

व्हीट हार्वेस्टिंग का ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और अब तक 501.5K यूजर्स इसे देख चुके हैं. वहीं यूजर्स इस तरीके को काफी उपयोगी तकनीक भी बता रहे हैं. एक यूजर ने इस पर कमेंट किया कि 'हम सभी आने वाले समय में इसे अपनाने वाले हैं'. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि 'अद्भुत इस शख्स के हार्ड वर्क को देखिए.' एक यूजर ने लिखा- 'कृषि एक कला और कौशल है.'

ट्रेडिशनल vs मॉडर्न हार्वेस्टिंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर हम ट्रेडिशनल हार्वेस्टिंग की बात करें तो इसमें किसान कई दिनों तक खेतों में मेहनत करके 1-1 गेहूं की बाली को तोड़ा करता है और फिर उसको साफ करने के बाद उसमें से गेहूं का दाना निकाला जाता है. हालांकि, आधुनिक कृषि युग में ऐसी कई मशीनें आ गई है, जो खेतों से डायरेक्ट फसल को काटकर उन्हें साफ कर देती है. लेकिन ये मशीनें काफी महंगी होती है. किसान या तो इसे किराए पर लेते हैं या फिर लाखों रुपए खर्च करके मशीनों को खरीदते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर यह जो वीडियो वायरल हो रहा है यह मॉडर्न हार्वेस्टर का एक और उदाहरण है. जिसमें आप कम पैसों के गेहूं की कटाई कर सकते हैं.