चिड़िया ने पत्ते के अंदर ही बना लिया अपना प्यारा सा घोंसला, लोगों ने कहा- ये है प्रकृति की सुंदरता - देखें Video

कुदरत कई बार बहुत ही अनोखे नज़ारे दिखाते है. कुछ ऐसा ही नज़ारा इस वीडियो में देखा जा सकता है. इस वीडियो में एक पत्ते के अंदर पक्षी द्वारा बनाया गया बहुत ही सुंदर घोंसला दिखाई दे रहा है. इस देखकर लगता है कि पक्षी प्रकृति के बेहद करीब हैं.

चिड़िया ने पत्ते के अंदर ही बना लिया अपना प्यारा सा घोंसला, लोगों ने कहा- ये है प्रकृति की सुंदरता - देखें Video

चिड़िया ने पत्ते के अंदर ही बना लिया अपना प्यारा सा घोंसला

प्रकृति बहुत सुंदर है, इसकी सुंदरता इसकी विविधता में छिपी है. कुदरत कई बार बहुत ही अनोखे नज़ारे दिखाते है. कुछ ऐसा ही नज़ारा इस वीडियो में देखा जा सकता है. इस वीडियो में एक पत्ते के अंदर पक्षी द्वारा बनाया गया बहुत ही सुंदर घोंसला दिखाई दे रहा है. इस देखकर लगता है कि पक्षी प्रकृति के बेहद करीब हैं और इसलिए प्रकृति की मदद से वे इतनी बेहतरीन कलाकारी कर पाते हैं.

हमें रहने को ठीक ठाक घर न मिले तो हम विकल्प खोज लेते हैं, लेकिन क्या कभी सोचा है कि पंछी भी विकल्प खोजने में माहिर होते हैं. यह वीडियो देखिए, एक पंछी ने अपना घोंसला एक पत्ते में बनाया हुआ है. सिर्फ वीडियो देखकर यह साफ नहीं हो पा रहा कि यह घोंसला आखिर किस पंछी का है. एक हिलते डुलते पत्ते के अंदर तिनका तिनका जमा करके किसी चिड़िया ने इसे तैयार किया है और न सिर्फ तैयार किया है बल्कि इसमें अंडे भी दिए हुए हैं.

देखें Video:


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देखने से लगता है कि हवा के एक तेज झोंके से चिड़िया का यह आशियाना ढह सकता है मगर प्रकृति ने अब तक इसे बचाये रखा है. क्योंकि शायद पंछियों ने प्रकृति को उतना नुकसान नहीं पहुंचाया है जितना हमने. यह वीडियो देखकर आप सोच में पड़ जाएंगे कि अगर यह पत्ता तेज हवा में उड़ गया तो क्या, या चिड़िया ने किसी पेड़ को छोड़कर इसे क्यों चुना? हम भी इसी सोच में थे. एक एक तिनका जोड़कर जब चिड़िया ने यह घोंसला बनाया होगा, तब क्या उसे यह ख्याल न आया होगा कि तेज हवा इसे उड़ा ले जा सकती है. उसने पेड़ों में घोंसला क्यों नहीं बनाया. क्या इंसान ने पेड़ों को खत्म कर दिया है, जिस कारण पंछी पत्तों में घोंसले बनाने लगे हैं.