बैसाखी का सहारा, हाथ कांपता हुआ, बेटे को पीठ पर लाद कर भीख मांगने पर मज़बूर मां, नर्क यही है!

हाल में सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो जो जिंदगी की ऐसी कड़वी हकीकतों से रूबरू करवाता है जिन्हें देखकर दूसरों की मुश्किलों का अहसास होता है और सिस्टम पर गुस्सा भी आता है.

बैसाखी का सहारा, हाथ कांपता हुआ, बेटे को पीठ पर लाद कर भीख मांगने पर मज़बूर मां, नर्क यही है!

सोशल मीडिया पर आमतौर पर ऐसे वीडियो वायरल होते हैं जो थोड़े फनी हों. जिन्हें देखकर कुछ हंसी आए या मजेदार लगे. ऐसे ही वीडियोज के बीच कभी कभी कुछ ऐसी तस्वीरें भी वायरल होती हैं जो सोशल मीडिया के वर्चुअल वर्ल्ड में भी आंखों में पानी ले आती हैं. जिंदगी की ऐसी कड़वी हकीकतों से रूबरू करवाती हैं जिन्हें देखकर दूसरों की मुश्किलों का अहसास भी होता है. ट्विटर पर ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें इतना दर्द है कि आपका भी कलेजा कराह उठेगा. इस वीडियो को देखने वाले सब दुआ में हाथ उठा रहे हैं.

क्या यही नर्क है?

ट्विटर पर ये वीडियो शेयर किया है रोबर्ट लिंगदोह नाम के ट्विटर हैंडल ने. इस वीडियो में एक महिला नजर आ रही है जिसे देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता हा कि वो डिसेबल है. ये महिला बैसाखी के सहारे आगे बढ़ रही है. उस पर कष्ट ये है कि उसके लिए सीधे खड़े हो पाना भी मुश्किल है. उसकी झुकी हुई पीठ पर एक बच्चा बैठा है जो तरबूज खा रहा है. ऐसी हालत में महिला झुके झुके, बैसाखी के सहारे बमुश्किल आगे बढ़ रही है. इस बीच महिला की तरफ एक शख्स आता है और उसे कुछ रुपये देकर जाता है. इस वीडियो को शेयर करते हुए ट्विटर यूजर ने लिखा है कि इसे देखकर आप का दिल धड़कना बंद कर देगा. आगे लिखा है कि नर्क से निकला जा सकता है लेकिन धरती पर तो गरीबी ही असली नर्क है.

यूजर्स ने मांगी दुआ

इस दर्द भरे वीडियो को देखकर यूजर्स भी टूटे दिल के इमोजी के साथ अपने जज्बात बयां कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि भगवान सबकी रक्षा करे. कुछ यूजर्स ने जुड़े हुए हाथ के इमोजी पोस्ट कर प्रार्थना की है. एक यूजर ने महिला की पीठ पर बैठे बच्चे पर सवाल उठाए हैं कि वो ऐसे क्यों बैठा हुआ है. एक यूजर ने लिखा कि ये महिला इतनी मजबूर क्यों है, सरकार को ऐसे लोगों की सुध लेना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com