जहरीले सांप का रेस्क्यू करने वाले Forest Guard ने गांव वालों से कही दिल को छू लेने वाली बात, अब Video हो रहा वायरल

वन रक्षक अनिल कुमार (Forest guard Anil Kumar) ने फरिंगोला गांव से एक बैंडेड करैत सांप (banded krait) को बचाया. उन्होंने वहां मौजूद लोगों से यह भी कहा, कि कैसे मनुष्यों को अन्य जीवों को भी अपनी तरह ही समझना चाहिए.

जहरीले सांप का रेस्क्यू करने वाले Forest Guard ने गांव वालों से कही दिल को छू लेने वाली बात, अब Video हो रहा वायरल

जहरीले सांप का रेस्क्यू करने वाले Forest Guard ने गांव वालों से कही दिल को छू लेने वाली बात

बिहार (Bihar) में किशनगंज जिले के तराई क्षेत्र के एक गांव से एक बेहद जहरीले सांप को बचाने और वन्यजीवों के साथ शांतिपूर्ण व्यवहार करने के बारे में ग्रामीणों में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वन रक्षक (forest guard) को हीरो बताया जा रहा है. वन रक्षक अनिल कुमार (Forest guard Anil Kumar) ने फरिंगोला गांव से एक बैंडेड करैत सांप (banded krait) को बचाया और अधिकारियों को सूचना देने और सांप को न मारने के लिए ग्रामीणों को धन्यवाद दिया. उन्होंने वहां मौजूद लोगों से यह भी कहा, कि कैसे मनुष्यों को अन्य जीवों को भी अपनी तरह ही समझना चाहिए और उनसे खतरा महसूस नहीं करना चाहिए. वन रक्षक द्वारा लोगों से कही गई ये बात कैमरे में कैद हो गई और उनका यही वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वीडियो को बिहार के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार सिंह (Dipak Kumar Singh) ने शेयर किया है. ट्विटर पर इस वीडियो को अब तक करीब 7 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो में अनिल कुमार को रात में ग्रामीणों से घिरा हुआ दिखाया गया है और एक शख्स ने एक थैला बकड़ा है, जिसमें बचाए गए सांप को रखा गया है.

वन रक्षक ने भीड़ से कहा, "कृपया चुप रहें." उन्होंने हिंदी में बोलते हुए आगे कहा, "कृपया मेरी बात सुनें. जिन लोगों ने इस सांप के बारे में वन विभाग को सूचित किया, उन्होंने बहुत अच्छा काम किया. यह (सांप) भी एक प्राणी है और हमें उनसे डरने की जरूरत नहीं है. बस हमें थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. सांप भी प्रकृति का ही एक हिस्सा हैं. इनके बिना हमारी धरती अधूरी है. भगवान ने सभी जीवों के लिए एक परिभाषित भूमिका बनाई है. कुछ लोग सांपों को मारते हैं, लेकिन मुझे खुशी है कि आपने हमें बुलाया है. इस सांप को उसके आवास में छोड़ा जाएगा. आप सभी से मेरा अनुरोध है कि कृपया सांपों को न मारें, हमें हमेशा सूचित करें.”

देखें Video:

देखें कैसा दिखता है ये सांप...


कई लोगों ने सांप को बचाने और अनिल कुमार के भाषण के लिए वन विभाग की सराहना की. एक ट्विटर यूजर ने कहा, “वह स्पष्ट दिमाग और आत्मविश्वास से बोल रहे हैं.” दूसरे यूजर ने कहा, उसके गांव के लोगों ने सांपों को मार डाला तो प्रमुख सचिव ने उसे स्थानीय वन अधिकारियों को सूचित करने या सीधे उससे संपर्क करने को कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वन रक्षक की कही हुई बात से आपको क्या समझ आया ? अगली बार जब आप किसी आवारा सांप को देखें तो एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें. बस सांप पर नजर रखें, ताकि आप जान सकें कि वो कहाँ है और संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित करें.