यूपी में बारिश हुई तो बाहर निकला लाल रंग का दुर्लभ सांप, लोग बोले- 'यह कितना खूबसूरत है...'

दुलर्भ सांप (Rare Snake) रेड कोरल कुकरी सांप (Red Coral Kukri snake) की एक तस्वीर (Viral Photo) ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है. उत्तर प्रदेश (UP) के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) के दुधवा नेशनल पार्क में दो दिन पहले सांप देखा गया था.

यूपी में बारिश हुई तो बाहर निकला लाल रंग का दुर्लभ सांप, लोग बोले- 'यह कितना खूबसूरत है...'

यूपी में बारिश हुई तो बाहर निकला लाल रंग का दुर्लभ सांप, देखें Viral Photo

दुलर्भ सांप (Rare Snake) रेड कोरल कुकरी सांप (Red Coral Kukri snake) की एक तस्वीर (Viral Photo) ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है. उत्तर प्रदेश (UP) के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) के दुधवा नेशनल पार्क में दो दिन पहले सांप देखा गया था. लाल सांप की एक तस्वीर को एक स्टाफ सदस्य ने क्लिक किया और ट्विटर पर वन्यजीव संरक्षण और पर्यटन संगठन वाइल्डलेन द्वारा साझा किया गया.

सांप को पहली बार 1936 में दुधवा में देखा गया था. इसका जूलॉजिकल नाम "ओलिगोडोन खेरिएन्सिस" है. चमकीले रंग के इस सांप का आकार दुर्लभ है. 82 वर्षों के अंतराल के बाद पहली बार देखा गया. वरिष्ठ भारतीय वन सेवा के अधिकारी रमेश पांडे के अनुसार, लाल कोरल कुकरी सांप कुछ सालों में चार बार देखा गया. पहले इतनी बार नहीं देखा गया था.

रविवार को तस्वीर साझा करते हुए वाइल्डलेंस ने लिखा, 'दुधवा नेशनल पार्क विविधता और आश्चर्य से भरा है। रेड कोरल कुकरी सांप, एक बहुत ही दुर्लभ सांप है. आज शाम कर्मचारियों की झोपड़ी के पास बारिश के बाद यह सांप दिखा.'

सोशल मीडियार पर इसकी तस्वीर वायरल हुई तो लोगों को यह सांप काफी खूबसूरत लगा. लोगों ने ट्विटर पर ऐसे रिएक्शन्स दिए हैं...


विशेषज्ञों के अनुसार, लाल कोरल कुकरी सांप जहरीले नहीं होते हैं, वो सिर्फ कीड़े और वॉर्म्स खाते हैं. इसका नाम इसके लाल नारंगी रंग और इसके दांतों से मिलता है, जो अंडे तोड़ने के लिए नेपाली "खुखरी" के आकार का होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट-भाषा से भी...)