मगरमच्छ के पेट से निकले 70 सिक्के, डॉक्टरों ने बताई ये वजह, जान उड़ जाएंगे होश

पशु चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीना प्लॉग का मानना है कि इन सिक्कों को शायद विजिटर्स ने मगरमच्छ के आवास में फेंका था.

मगरमच्छ के पेट से निकले 70 सिक्के, डॉक्टरों ने बताई ये वजह, जान उड़ जाएंगे होश

मगरमच्छ के पेट से बाहर निकाले गए सिक्के

हेनरी डोरली चिड़ियाघर और एक्वेरियम के एक मगरमच्छ (Alligator) के साथ एक गंभीर और अजीबोगरीब घटना घटी. 36 वर्षीय मगरमच्छ थिबोडॉक्स को पिछले सप्ताह एक इमरजेंसी मेडिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ा. मगरमच्छ को मेडिकली ट्रीट कर उसके पेट के अंदर से सिक्कों को बाहर निकाला गया. इस मगरमच्छ के अंदर एक-दो नहीं बल्कि कुल 70 सिक्के मिले. चिड़ियाघर के अधिकारियों ने नियमित जांच के दौरान धातु के ढेर की खोज की. शुक्र है, सभी सिक्के सफलतापूर्वक हटा दिए गए, जिससे थिबोडॉक्स संभावित नुकसान से बच गया. पशु चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीना प्लॉग का मानना है कि इन सिक्कों को शायद विजिटर्स ने मगरमच्छ के आवास में फेंका था.

ओमाहा के हेनरी डोरली चिड़ियाघर और एक्वेरियम में एक सहयोगी पशुचिकित्सक क्रिस्टीना प्लॉग, डीवीएम, जिन्होंने इस प्रक्रिया का नेतृत्व किया, ने कहा, "उनके प्रशिक्षण की मदद से, थिबोडॉक्स को एनेस्थेटाइज किया गया और इंटुबैट किया गया ताकि हम प्रक्रिया के दौरान उसे सुरक्षित रूप से प्रबंधित कर सकें."

उन्होंने आगे कहा, "उसके मुंह की सुरक्षा के लिए और सिक्कों तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को सुरक्षित रूप से पास करने के लिए एक प्लास्टिक पाइप लगाया गया था, जैसे कि एक कैमरा था, जिसने हमें इन वस्तुओं को निकालने का रास्ता खोजने में मदद की."

सभी सिक्के सफलतापूर्वक हटा दिए गए, जिसकी पुष्टि एक्स-रे इमेज से की गई. मगरमच्छ इस प्रोसेस से अब पूरी तरह ठीक हो गया है और अपने आवास में वापस आ गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिड़ियाघर ने विजिटर्स से आग्रह किया कि मेहमानों को चिड़ियाघर में किसी भी वॉटर बॉडी में सिक्के नहीं फेंकने चाहिए. ऐसा करना जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है.