VIDEO: पानी में घंटों क्‍यों बैठे रहते हैं Tiger? IFS अफसर ने बताई वजह, सुनकर रह जाएंगे दंग

Amazing Facts Of Tigers: टाइगर अक्सर पानी में बैठे नजर आते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि, आखिर इसके पीछे की वजह क्या है? सोशल मीडिया पर IFS अफसर सुशांत नंदा ने एक वीडियो शेयर कर इसके पीछे की साइंटिफ‍िक वजह बताई है.

VIDEO: पानी में घंटों क्‍यों बैठे रहते हैं Tiger? IFS अफसर ने बताई वजह, सुनकर रह जाएंगे दंग

Interesting Facts About Tigers: अक्सर सोशल मीडिया पर टाइगर से जुड़े वीडियोज और फोटोज सामने आते रहते हैं, जिनमें कभी वो जंगल में टहलते, तो कभी शिकार करते नजर आते हैं. वहीं कुछ वीडियोज ऐसे भी हैं, जिनमें टाइगर पानी में बैठे नजर आते हैं. अक्सर लोग खूंखार जानवरों का दीदार करना हो तो लोग जंगल सफारी पर निकल पड़ते हैं और करीब से उनकी उन्हें निहार पाते हैं. ऐसे में कई बार टाइगरों का झुंड पानी में बैठा नजर आता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि, आखिर इसके पीछे की वजह क्या है?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा (IFS Susanta Nanda) ने अपने ट्विटर हैंडल से टाइगर के ऐसा करने के पीछे की साइंटिफ‍िक वजह बताते हुए एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में पांच टाइगर बड़े मजे से पानी में बैठकर आराम फरमाते नजर आ रहे हैं. वीडियो देखकर ऐसा लग रहा है मानो वो शिकार पर जाने की प्लानिंग बना रहे हों. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'टाइगर और पानी एक-दूसरे के लिए ही बने हैं. आमतौर पर टाइगर गर्म वातावरण में रहते हैं और खास बनावट की वजह से जल्‍दी गर्मी महसूस करने लगते हैं. उनके शरीर के अध‍िकांश हिस्‍सों में पसीना लाने वाले ग्रंथ‍ियों की कमी होती है, इसलिए जब उनका शरीर ज्‍यादा गर्म हो जाता है, तो वे घंटों खुद को पानी में डूबोए रखना पसंद करते हैं.'

यहां देखें वीडियो

तेजी से वायरल हो रहे महज 28 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 36 हजार बार देखा जा चुका है, जबकि 1 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है. वीडियो को देखने के बाद यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'प्रकृति हमेशा साथ लेकर चलना सिखाती है और एक दूसरे का महत्‍व बताती है.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'टाइगर को पानी में अठखेलियां करते देख हम अक्‍सर रोमांचित हो जाते थे, पर इसके बारे में पता नहीं था कि ऐसा होता क्‍यों है.' तीसरे यूजर ने लिखा, 'रणथम्‍भौर और मध्‍य प्रदेश के नेशनल पार्क में अक्‍सर टाइगर ऐसा करते दिख जाएंगे.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट की मानें तो, टाइगर बॉडी टेंपरेचर मेंटेन करने के लिए जलाशयों में घंटों बैठे रहते हैं. इसके साथ ही एक और खास बात ये है कि, टाइगर बेहतर तैराक माने जाते हैं. ये एक बार में 30 किलोमीटर तक तैर सकते हैं.