कैमरे में कैद हुआ टाइगर रिज़र्व का रोमांचित करने वाला नज़ारा, एक दूसरे संग मस्ती में खेलते दिखे दो बाघ

पन्ना टाइगर रिज़र्व से एक रोमांचित करने वाला वीडियो सामने आया है, जिसमें बाघिन पी- 151 के वयस्क शावक अटखेलियां करते हुए नजर आ रहे हैं.

कैमरे में कैद हुआ टाइगर रिज़र्व का रोमांचित करने वाला नज़ारा, एक दूसरे संग मस्ती में खेलते दिखे दो बाघ

कैमरे में कैद हुआ टाइगर रिज़र्व का रोमांचित करने वाला नज़ारा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) के अंदर शूट किया गया एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसे देख लोग खुशी ज़ाहिर कर रहे हैं. पन्ना टाइगर रिज़र्व से एक रोमांचित करने वाला वीडियो सामने आया है, जिसमें बाघिन पी- 151 के वयस्क शावक अटखेलियां करते हुए नजर आ रहे हैं. पर्यटकों ने इस रोमांचित नजारे को केमरें में कैद किया.

पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve), जिसने चिंताजनक रूप से अपने सभी देशी बाघों को खो दिया था, उसमें एक नाटकीय बदलाव देखा गया है. शून्य की निराशाजनक गिनती से, रिज़र्व अब इन राजसी बाघों की एक स्वस्थ आबादी का दावा करता है. वीडियो को ढेरों प्रतिक्रियाएं मिल चुकी हैं. अविश्वसनीय वीडियो देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए. बता दें कि हाल ही में भारतीय वन सेवा (आईएफएस) अधिकारी परवीन कासवान (Parveen Kaswan) ने एक्स पर एक मनमोहक वीडियो शेयर किया था. जिसमें बाघों के एक परिवार को दिखाया गया था. 

देखें Video:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “प्रबंधन ने जंगली बाघों सहित बाघों को सफलतापूर्वक पुनः स्थापित किया है. पन्ना बाघ पुनरुत्पादन कार्यक्रम ने बाघ की पुनः प्राप्ति और अभ्यारण्य के गौरव को सुगम बनाया है. वर्तमान में पन्ना में 23 बाघ (5 संस्थापक बाघ और 18 वयस्क/उप-वयस्क/शावक) हैं. पन्ना टाइगर रीइंट्रोडक्शन परियोजना को सर्वश्रेष्ठ 'एडेप्टिव एक्टिव मैनेजमेंट प्रैक्टिस मॉडल' में से एक के रूप में सराहा गया है और एनटीसीए से वर्ष 2012 के लिए सक्रिय प्रबंधन श्रेणी में 'उत्कृष्टता का पुरस्कार' प्राप्त हुआ है.''