आम कीड़ा नहीं, ये है बहरूपिया कीड़ा, खतरा महसूस होते ही बन जाता है सांप! देख हैरान हो रहे लोग

एक छोटा सा कीड़ा भी कुछ ऐसी ही करामात दिखाता है. लेकिन उसका तरीका इतना खतरनाक है कि कोई भी डर जाए. इस मामूली से कीड़े को जब खतरे का अहसास होता है तब ये डरता नहीं बल्कि डराता है.

आम कीड़ा नहीं, ये है बहरूपिया कीड़ा, खतरा महसूस होते ही बन जाता है सांप! देख हैरान हो रहे लोग

कैटरपिलर का ये रूप देख डर जाते हैं बड़े-बड़े, वीडियो वायरल

खतरे से बचने के लिए इंसान कई तरह रूप धरता है. न सिर्फ इंसान कई बार जानवर भी खतरे से बचने के लिए अलग अलग तरह की ट्रिक अपनाते हैं. जैसे गिरगिट अपने आसपास खतरा मंडराता देखता है तो रंग बदल लेता है. कुछ जानवर बड़े जानवरों से बचने के लिए कैमोफ्लेज की ट्रिक अपनाते हैं. एक छोटा सा कीड़ा भी कुछ ऐसी ही करामात दिखाता है. लेकिन उसका तरीका इतना खतरनाक है कि कोई भी डर जाए. इस मामूली से कीड़े को जब खतरे का अहसास होता है तब ये डरता नहीं बल्कि डराता है.

इल्ली से बन जाता है सांप

इस कीड़े की खास बात ये है कि ये खुद जितना मामूली है रूप बदलने पर उतना ही खतरनाक बन जाता है. ये दरअसल एक किस्म की इल्ली है. जो अपने आसपास खतरा भांपता है तो सांप का आकार ले लेता है. ये बात सुनकर शायद आपको यकीन न हो. लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को देखकर आप इस बहरूपिये कीड़े की असलियत जान ही जाएंगे. इस वीडियो को जय द किड नाम के सोशल मीडिया हैंडल ने शेयर किया है. जिसमें एक शख्स टहनी पर बैठे छोटे से कैटरपिलर को दिखाता है. जो अपने घर के आसपास नजर आने वाले आम कैटरपिलर से थोड़ा सा बड़ा और मोटा है. लेकिन इतना भी बड़ा नहीं कि उसे देखकर डर ही लग जाए. लेकिन अचानक उसका मुंह सांप की तरह दिखाई देता है जो फन उठाकर खड़ा हुआ नजर आता है.

ये है असल पहचान

ये कैटरपिलर जिस साइंटिफिक नेम से जाना जाता है, वो है Hemeroplanes Triptolemus. जानकारी के मुताबिक ये कैटरपिलर सबसे ज्यादा अमेजॉन के जंगलों में पाया जाता है. खतरे का अहसास होते ही ये इल्ली नुमा कीड़ा अपने शरीर को अकड़ लेता है और सिर पर प्रेशर डालकर उसे फन की तरह फैला लेता है, जिससे अहसास होता है कि कोई सांप हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com