विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2023

इंसानों की तरह दौड़ता है, कूदता है और चीजों को फेंकता है ये Humanoid Robot, देखकर लोगों ने ऐसे दिए रिएक्शन

वीडियो में रोबोट एक मजदूर की मदद करते हुए हर तरह के काम करता हुआ दिख रहा है जैसे दौड़ना, कूदना, पकड़ना और फेंकना.

Read Time: 4 mins
इंसानों की तरह दौड़ता है, कूदता है और चीजों को फेंकता है ये Humanoid Robot, देखकर लोगों ने ऐसे दिए रिएक्शन
इंसानों की तरह दौड़ता है, कूदता है और चीजों को फेंकता है ये Humanoid Robot

सरल कार्यों को करने से लेकर उन्नत कार्यों तक, रोबोट (robots) व्यावहारिक रूप से हर उद्योग में प्रवेश कर चुके हैं और हम जिस दुनिया में रहते हैं उसे बदल रहे हैं. पिछले एक दशक में, रोबोटिक तकनीक में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है. अब एक अमेरिकी इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स कंपनी ने अपने ह्यूमनॉइड रोबोट के एक नए प्रोटोटाइप को लॉन्च किया है जो इंसानों की तरह काम कर सकता है.

बोस्टन डायनेमिक्स ने बुधवार को अपने आधिकारिक YouTube चैनल पर अपने ह्यूमनॉइड रोबोट (humanoid robot), एटलस का नवीनतम डेमो जारी किया. वीडियो के विवरण में लिखा है, ''एटलस के लिए कौशल का एक नया सेट लेने और हाथ मिलाने का समय आ गया है. इस वीडियो में, ह्यूमनॉइड रोबोट अपने आस-पास की दुनिया में हेरफेर करता है: एटलस वस्तुओं के साथ बातचीत करता है और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित करता है- हरकत, संवेदन और पुष्टता की सीमाओं को आगे बढ़ाता है.''

देखें Video:

वीडियो द्विपाद रोबोट की आश्चर्यजनक चपलता और निपुणता को उजागर करता है, क्योंकि यह एक नकली निर्माण स्थल पर एक मजदूर की सहायता करता है. वीडियो में रोबोट एक मजदूर की मदद करते हुए हर तरह के काम करता हुआ दिख रहा है जैसे दौड़ना, कूदना, पकड़ना और फेंकना. तख्तों को पटकने से, और सीढ़ियों के एक सेट पर चढ़ने से, अपने सिर पर एक बैग को धीरे से संतुलित करने के लिए, रोबोट अपनी प्रभावशाली गति और एथलेटिक क्षमताओं को दिखाता है. सभी कार्यों को पूरा करने के बाद, रोबोट सहजता से बैकफ्लिप को भी खींच लेता है.

TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि रोबोट के प्राथमिक ग्रिपर्स को भारी-भरकम कार्यों के लिए डिजाइन किया गया था.

सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को देखकर हैरान रह गए और तरह-तरह के कमेंट्स किए. एक यूजर ने लिखा, ''इस लेवल की तरक्की कमाल की है! मुझे बचपन में ये मशीनें याद हैं, वे मुश्किल से फर्श पर चल पाती थीं, अब इन्हें देखो! बधाई हो.'' एक अन्य ने कहा, ''मैं यह बताना भी शुरू नहीं कर सकता कि यह कार्रवाई में कितना सहज है, यह देखना कितना सुंदर है. अच्छा काम वास्तव में.'' एक तीसरे ने कहा, ''ईमानदारी से यह थोड़ा अजीब है, लेकिन भयानक है, एक रोबोट को इतने तरलता से घूमते हुए देखना.''

स्कॉट कुइंडर्स्मा ने द वर्ज को बताया, "हम सिर्फ इस बारे में नहीं सोच रहे हैं कि रोबोट को अपने पर्यावरण के माध्यम से गतिशील रूप से कैसे स्थानांतरित किया जाए जैसा कि हमने पार्कौर और डांस में किया था. अब, हम एटलस को काम पर रखना शुरू कर रहे हैं और सोचते हैं कि रोबोट को कैसे समझने और हेरफेर करने में सक्षम होना चाहि. इसके वातावरण में वस्तुएं," बोस्टन डायनेमिक्स की टीम ने एटलस पर नेतृत्व किया. कुइंडर्स्मा ने यह भी कहा कि द्विपाद रोबोट वे सभी कार्य कर सकता है जो अन्य रोबोट नहीं कर सकते.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका के इस खूबसूरत द्वीप में नहीं चलती कार या बाइक, हैरान करने वाली है इसके पीछे की वजह
इंसानों की तरह दौड़ता है, कूदता है और चीजों को फेंकता है ये Humanoid Robot, देखकर लोगों ने ऐसे दिए रिएक्शन
मार्केट में आए इन अनोखे क्लचर्स को देख कंफ्यूज हुए लोग, देखें VIDEO
Next Article
मार्केट में आए इन अनोखे क्लचर्स को देख कंफ्यूज हुए लोग, देखें VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;