इस फेमस सोशल मीडिया ऐप से पीछा छुड़ाना चाहते हैं लोग, नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप

हाल ही में टीआरजी डेटा सेंटर ने एक एनालिसिस करवाया है. ये एनालिसिस यूजर्स की अनइंस्टॉलेशन हैबिट्स पर बेस्ड था. जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. इसकी रिपोर्ट में किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने या अनइंस्टॉल करने को लेकर जानकारी दी गई है.

इस फेमस सोशल मीडिया ऐप से पीछा छुड़ाना चाहते हैं लोग, नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप

इस फेमस सोशल मीडिया ऐप से पीछा छुड़ाना चाहते हैं लोग

दुनियाभर के स्मार्टफोन यूजर्स किसी भी ऐप को डाउनलोड करने और उसे अनइंस्टॉल करने में जरा सा भी वक्त नहीं गंवाते. हर यूजर की जरूरत पर डिपेंड करता है किसी भी ऐप का उसके फोन में बने रहना. हाल ही में टीआरजी डेटा सेंटर ने एक एनालिसिस करवाया है. ये एनालिसिस यूजर्स की अनइंस्टॉलेशन हैबिट्स पर बेस्ड था. जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. इसकी रिपोर्ट में किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने या अनइंस्टॉल करने को लेकर यूजर बिहेवियर की डिटेल जानकारी दी गई है.

इंस्टाग्राम अकाउंट बंद करने की कोशिश

रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 4.8 बिलियन सोशल मीडिया यूजर हैं. जो ग्लोबल पॉपुलेशन का 59.9 फीसदी हिस्सा हैं और इंटरनेट यूजर्स का 92.7 फीसदी. जो लोग सोशल मीडिया यूज करते हैं, वो हर महीने औसतन 6.7 अलग अलग नेटवर्क का इस्तेमाल, हर महीने करते हैं. और करीब 2 घंटे 24 मिनट उसी पर गुजारते हैं.रिपोर्ट की फाइंडिंग्स के अनुसार इंस्टाग्राम ऐसी ऐप है जिसे सोशल मीडिया यूजर्स ने सबसे ज्यादा रिमूव किया. डेटा के अनुसार साल 2023 में दुनियाभर के 1 मिलियन यूजर ने इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के तरीके खोजे. ताज्जुब की बात ये है कि इस डेटा के बावजूद इंस्टाग्राम की सोशल मीडिया के रूप में अच्छी पोजीशन बरकरार है.

दूसरे नंबर पर स्नेपचैट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिपोर्ट में आगे ये भी बताया गया है कि इस ट्रेंड के बावजूद इंस्टाग्राम के दुनियाभर में 2.4 बिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. हालांकि कि अगर हर महीने लाखों लोग इस ऐप से अपने अकाउंट बंद करते रहे तो इंस्टाग्राम अपनी पॉजिशन बरकरार रखने में फेल हो सकता है. वो भी सिर्फ एक साल में ही.इसके बाद नंबर आता है स्नेपचैट का. जो लॉन्च हुई थी साल 2011 में. स्टडी के मुताबिक तकरीबन 1300,000 लोग हर महीने स्नैपचैट से अपने अकाउंट रिमूव करने के तरीके ढूंढते हैं. इंस्टाग्राम के मुकाबले ये आंकड़ा छोटा है. लेकिन स्नैपचैट के कुल यूजर्स की संख्या, जो कि 750 मिलियन है, के सामने ये आंकड़ा चिंताजनक है.