मकड़ी की इस अनोखी इंजीनियरिंग को देखकर हैरान हो जाएंगे आप, देखें VIDEO

आपने भी अपने आस-पास मकड़ी के जाल देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी मकड़ी को जाल बुनते देखा है? सोशल मीडिया पर मकड़ी के जाल बुनने का एक टाइम लैप्स वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक मकड़ी बहुत ही तेजी से जाल बुनती नजर आ रही है.

मकड़ी की इस अनोखी इंजीनियरिंग को देखकर हैरान हो जाएंगे आप, देखें VIDEO

तेज रफ्तार से मकड़ी ने बुना जाल, इस इंजीनियरिंग को देख आप भी हो जाएंगे हैरान, देखें VIDEO

मकड़ी प्रकृति के मास्टर इंजीनियरों में से एक है. वो अपने जाल को इतने परफेक्शन से बुनती है कि ये चमत्कार से कम नहीं लगता. आपने भी अपने आस-पास मकड़ी के जाले देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी मकड़ी को जाल बुनते देखा है? यकीनन ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है, जिन्होंने मकड़ी को ऐसा करते देखा है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर मकड़ी के जाल बुनने का एक टाइम लैप्स वीडियो वायरल हुआ है. इस वीडियो में एक मकड़ी बहुत ही तेजी से जाल बुनती नजर आ रही है. मकड़ी के इस हुनर को देखकर हर कोई हैरान है.  

यहां देखिए वीडियो

गोल-गोल जाल बुनते बीच में पहुंची मकड़ी

इस वीडियो को अमेजिंग नेचर नाम के एक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है. इसके कैप्शन में लिखा है. एक मकड़ी हर रात जाल बुनती है और सुबह होने से पहले हटा देती है. ये अद्भुत है. वीडियो की शुरुआत में दिख रहा है कि मकड़ी अपने जाल के बाहरी हिस्से को बना रही है. इसके बाद धीरे-धीरे अंदर के हिस्से को गोलाई में बुनती है. गोल-गोल जाल बुनते हुए वह बीच में पहुंच जाती है. इस वीडियो को देखने के बाद लोगों को एक पल के लिए भी मकड़ी की इस शानदार इंजीनियरिंग पर विश्वास नहीं हुआ.  

Viral Video: घर बनाने के लिए देखिए इंसान और बत्तख के बीच टीम वर्क, ये यारी जीत लेगी आपका भी दिल

कमेंट सेक्शन में लोगों ने जताई हैरानी

वीडियो के कमेंट सेक्शन में लोग वीडियो देखकर हैरानी जता रहे हैं. इस वीडियो को देखने के बाद आप भी अब जब अपने घर में कभी मकड़ी का जाल देखेंगे तो यकीनन सोचेंगे की मकड़ी कितनी टैलेंटेड होती है. यहां हम आपको ये भी बता दें कि मकड़ी अपने जाल का इस्तेमाल अपने शिकार को फंसाने के लिए भी करती है. मकड़ी का शिकार जब जाल में फंसता है तो कम्पन्न से उसे शिकार के बारे में पता चल जाता है और मकड़ी झट से शिकार पर हमला कर देती है. शिकारियों से खुद को बचाने में भी मकड़ी का जाल काम आता है. 

शाहिद कपूर, मृणाल ठाकुर, दिशा पटानी के साथ एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए ये बॉलीवुड सेलेब्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com