Air India को कैसे मिला ये नाम ? Tata Group ने एक ट्वीट में बताई पूरी कहानी

भारत की पहली एयरलाइन कंपनी के पास इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर-इंडिया का विकल्प आया.

Air India को कैसे मिला ये नाम ? Tata Group ने एक ट्वीट में बताई पूरी कहानी

Air India को कैसे मिला ये नाम ?

लगभग 75 साल पहले एयर इंडिया का नाम कैसे पड़ा, इसके पीछे की कहानी को लेकर सामने आए एक पोस्ट ने लोगों को हैरान कर दिया. टाटा समूह ने हाल ही में इस दिलचस्प कहानी को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है, जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि उस समय कंपनी के कर्मचारियों ने इस प्रक्रिया में कैसे मदद की.

टाटा समूह द्वारा पोस्ट किए गए पहले ट्वीट में लिखा है, “1946 में वापस, जब टाटा एयर लाइन्स ने टाटा संस के एक डिवीजन से एक कंपनी में विस्तार किया, तो हमने भी इसका नाम दिया. भारत की पहली एयरलाइन कंपनी के पास इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर-इंडिया का विकल्प आया. ”

सूत्र में उन्होंने यह भी जोड़ा, “लेकिन अंतिम निर्णय किसने किया? जानने के लिए 1946 के टाटा मासिक बुलेटिन के इस अंश को पढ़ें." उन्होंने एक पत्र की एक तस्वीर शेयर की, जिसमें एयरलाइनों के लिए अंतिम रूप दिए गए चार नामों और एक सर्वेक्षण के माध्यम से कंपनी के कर्मचारियों द्वारा एयर इंडिया के नाम का चयन करने का विवरण दिया गया है.

उन पोस्टों पर एक नज़र डालें जो हैशटैग #AirIndiaOnBoard और #WingsOfChange के साथ पूरे किए गए हैं.

इन ट्वीट्स को अबतक 1 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. कई लोगों ने ट्वीट को री-शेयर भी किया है.

हालांकि, यह एकमात्र एयर इंडिया से संबंधित पोस्ट नहीं है जिसने हाल ही में लोगों का ध्यान खींचा है. कुछ दिनों पहले, टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद, टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा ने एयरलाइंस से यात्रा करने वाले यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत किया. एयर इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर संदेश पोस्ट किया. उन्होंने ट्वीट किया और एक वीडियो शेयर किया.

" #FlyAI: श्री रतन टाटा, चेयरमैन एमेरिटस, टाटा संस, चेयरमैन टाटा ट्रस्ट्स द्वारा एयर इंडिया की उड़ानों में हमारे यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com