विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 10, 2023

डायनासोर के सिर और पक्षी के शरीर वाले अजीबोगरीब प्राणी को देख लोगों के उड़े होश, वैज्ञानिकों ने किया ये खुलासा

अध्ययन से पता चला है कि लगभग 120 मिलियन वर्ष पहले चीन (China) में रहने वाले एक विचित्र जीव (bizarre creature) में एक डायनासोर का सिर और एक पक्षी का शरीर था.

Read Time: 3 mins
डायनासोर के सिर और पक्षी के शरीर वाले अजीबोगरीब प्राणी को देख लोगों के उड़े होश, वैज्ञानिकों ने किया ये खुलासा
डायनासोर के सिर और पक्षी के शरीर वाले अजीबोगरीब प्राणी को देख लोगों के उड़े होश

नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि लगभग 120 मिलियन वर्ष पहले चीन (China) में रहने वाले एक विचित्र जीव (bizarre creature) में एक डायनासोर का सिर और एक पक्षी का शरीर था. चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (CAS) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में खोजे गए क्रेटोनविस झूई नामक जीव के पूर्ण जीवाश्म का अध्ययन किया. उन्होंने पाया कि चिकन के आकार के हाइब्रिड में लंबे कंधे के ब्लेड और पंजे थे, लेकिन इसकी बड़ी खोपड़ी का आकार लगभग टी-रेक्स और अन्य मांस खाने वाले थेरोपोड के समान था.

शोधकर्ताओं ने उच्च-रिज़ॉल्यूशन कंप्यूटेड टोमोग्राफी, या सीटी स्कैन का उपयोग करके जीवाश्म का अध्ययन किया. इसने उन्हें नमूने की हड्डियों को डिजिटल रूप से हेरफेर करने और खोपड़ी के मूल आकार का पुनर्निर्माण करने में सक्षम बनाया, और यहां तक ​​कि इसके डायनासोर से संबंधित कुछ कार्यों को भी कम किया.

अध्ययन के अनुसार, टीम ने क्रेटोनविस के कंधे के ब्लेड और मेटाटार्सल का भी विश्लेषण किया, पैर में एक लंबी हड्डी जो टखने को पैर की उंगलियों से जोड़ती है, ताकि उसके पक्षी जैसे शरीर के बारे में और अधिक समझ सकें. उन्होंने पुष्टि की, कि प्राणी की खोपड़ी मानक पक्षियों की तुलना में आकारिकीय रूप से लगभग डायनासोर के समान है.

ली झिहेंग अध्ययन के एक प्रमुख लेखक ने कहा, "आदिम कपालीय विशेषताएं इस तथ्य से बात करती हैं कि क्रेटोनविस जैसे अधिकांश क्रेटेशियस पक्षी अपने ऊपरी बिल को ब्रेनकेस और निचले जबड़े के संबंध में स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित नहीं कर सकते थे, जीवित पक्षियों के बीच व्यापक रूप से वितरित एक कार्यात्मक नवाचार जो उनकी विशाल पारिस्थितिक विविधता में योगदान देता है." 

जीव के कंधे के ब्लेड के रूप में, शोधकर्ताओं ने समझाया कि यह कार्यात्मक रूप से एवियन उड़ान के लिए "महत्वपूर्ण" था, जिसका अर्थ है कि क्रेटोनविस को हवाई यात्रा के दौरान मजबूत स्थिरता और लचीलेपन का प्रदर्शन करने में मदद मिली. नए अध्ययन से यह भी पता चला है कि पहली मेटाटार्सल (पैर की हड्डी) को डायनासोर-पक्षी संक्रमण के दौरान चयन के अधीन किया गया था जो एक छोटी हड्डी का समर्थन करता था. एक बार जब यह अपने इष्टतम आकार तक पहुंच गया, तो दूसरे मेटाटार्सल की लंबाई के एक चौथाई से भी कम समय में इसने अपनी विकासवादी क्षमता खो दी.

शोधकर्ताओं ने कहा, कि अध्ययन कुछ अंतरालों को भरता है कि कैसे कुछ डायनासोर पक्षियों में विकसित हुए. विचित्र प्राणी की शारीरिक रचना का अनूठा मिश्रण इस बात का भी संकेत है कि कैसे सभी जीवित चीजें परिवर्तन की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती हैं, और सभी पंखों के पक्षियों का विकास एक साथ विभिन्न प्रकार के अलग-अलग रास्तों के साथ हुआ.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैब बुक करते ही आया मैसेज, लिखा था कुछ ऐसा, पढ़ते ही शख्स के उड़े होश, डर के मारे तुरंत कैसिंल कर दी राइड
डायनासोर के सिर और पक्षी के शरीर वाले अजीबोगरीब प्राणी को देख लोगों के उड़े होश, वैज्ञानिकों ने किया ये खुलासा
नास्त्रेदमस के बाद अब न्यू नास्त्रेदमस ने जताई वर्ल्ड वार 3 की आशंका, बताया किस किस तारीख पर छिड़ सकता है युद्ध  
Next Article
नास्त्रेदमस के बाद अब न्यू नास्त्रेदमस ने जताई वर्ल्ड वार 3 की आशंका, बताया किस किस तारीख पर छिड़ सकता है युद्ध  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com