महिला ने एकसाथ 10 बच्चों को दिया जन्म, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की एक महिला ने एक बार में 10 बच्चों को जन्म दिया है, जिसने पिछले महीने मोरक्को (Morocco) में नौ बच्चों को जन्म देने वाले मालियन हलीमा सिसे (Malian Halima Cisse) द्वारा बनाए गए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

महिला ने एकसाथ 10 बच्चों को दिया जन्म, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

महिला ने एकसाथ 10 बच्चों को दिया जन्म, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की एक महिला ने एक बार में 10 बच्चों को जन्म दिया है, जिसने पिछले महीने मोरक्को (Morocco) में नौ बच्चों को जन्म देने वाले मालियन हलीमा सिसे (Malian Halima Cisse) द्वारा बनाए गए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) को तोड़ दिया है.

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, 37 वर्षीय गोसियाम थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने शुरू में सोचा था कि उनके आठ बच्चे होने जा रहे हैं. लेकिन जब उसने सोमवार की रात को जन्म दिया, तो सिथोल और उनका परिवार 10 बच्चों को पैदा होते देखकर हैरान रह गया - पिछले स्कैन की तुलना में दो बच्चे ज्यादा थे.

उसके पति, तेबोहो त्सोतेत्सी ने डिक्यूपलेट्स के जन्म के बाद प्रिटोरिया न्यूज को बताया, "यह सात लड़के और तीन लड़कियां हैं. वह सात महीने और सात दिन की गर्भवती थी. मैं खुश हूं. मैं भावुक हूं."

गौतेंग की सिथोल ने कहा, कि उनकी गर्भावस्था स्वाभाविक थी और उन्हें किसी भी प्रजनन उपचार से नहीं गुजरना पड़ा. उसके पहले से छह साल के जुड़वां बच्चे हैं.

"मैं अपनी गर्भावस्था से हैरान हूं," सिथोल ने पिछले महीने प्रिटोरिया न्यूज को बताया था, जब उन्हें अभी भी विश्वास था कि उनके पास ऑक्टोपलेट्स होंगे. "मुझे विश्वास था कि अगर यह ज्यादा होगा, तो यह जुड़वाँ या तीन गुना होगा, उससे अधिक नहीं. उसने कहा, जब डॉक्टर ने मुझे बताया, तो मुझे इस पर विश्वास करने में समय लगा."

रिटेल स्टोर मैनेजर ने कहा, कि उसे अपने अजन्मे बच्चों की चिंता में रातों की नींद हराम हो गई थी. उसने कहा, "वे गर्भ में कैसे फिट होंगे? क्या वे जीवित रहेंगे? क्या होगा यदि वे सिर पर, पेट या हाथों में जुड़े हुए निकले?" "मैंने अपने आप से ये सभी प्रश्न तब तक पूछे जब तक डॉक्टर ने मुझे आश्वासन नहीं दिया कि मेरा गर्भ अंदर विस्तार करना शुरू कर रहा है. भगवान ने एक चमत्कार किया और मेरे बच्चे बिना किसी जटिलता के गर्भ में रहे."

यदि पुष्टि की जाती है, तो गोसियाम थमारा सिथोल की 10-बच्चे की डिलीवरी डिक्यूपलेट्स का पहला ज्ञात मामला होगा.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एक प्रतिनिधि ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, कि संगठन इस मामले को देख रहा है.


रिकॉर्ड लिस्टिंग के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इस खबर से अवगत है कि गोसियाम थमारा सिथोले ने डिक्यूपलेट्स को जन्म दिया है, और हम परिवार को बधाई और शुभकामनाएं भेजते हैं." "वर्तमान समय में, हमें इसे एक रिकॉर्ड के रूप में सत्यापित करना बाकी है, क्योंकि मां और बच्चों दोनों की भलाई सर्वोच्च प्राथमिकता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रवक्ता ने कहा, "एक विशेषज्ञ सलाहकार के साथ हमारी रिकॉर्ड टीम इस पर गौर कर रही है."