विज्ञापन

व्हाइट कॉलर जॉब और ऊंची कमाई, लेकिन ट्रेन से सफर के लिए फ्लाइट से तौबा... दिल छू लेने वाली है इसके पीछे की खास वजह

शायद ही कोई होगा जो अफोर्ड कर सकने के बावजूद सफर के लिए फ्लाइट की जगह ट्रेन में जाने को प्राथमिकता देगा. हालांकि, ऐसे दिलचस्प वाकये भी सामने आते ही रहते हैं. इसके पीछे की वजह को जानना और भी मजेदार हो जाता है.

व्हाइट कॉलर जॉब और ऊंची कमाई, लेकिन ट्रेन से सफर के लिए फ्लाइट से तौबा... दिल छू लेने वाली है इसके पीछे की खास वजह
सॉफ्टवेयर डेवलपर ने बताई ट्रेन में सफर करने के पीछे की अजीबोगरीब वजह

भारत में आमतौर पर लोग ट्रेन से यात्रा करने के मुकाबले हवाई उड़ान भरने को अधिक आरामदेह मानते हैं. अक्सर हवाई सफर की सुविधा, स्टेटस और स्पीड को लेकर लोग आपस में चर्चा भी करते दिखते हैं. ऐसे में शायद ही कोई होगा जो खर्च कर सकने के बावजूद सफर के लिए फ्लाइट की जगह ट्रेन में जाने को प्राथमिकता देगा. हालांकि, ऐसे दिलचस्प वाकये भी सामने आते ही रहते हैं. इसके पीछे की वजह को जानना और भी मजेदार हो जाता है.

एक्स पर दिल छू लेने वाली कहानी से हैरत में यूजर्स

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इन दिनों ऐसा ही एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें अच्छी खासी सैलरी वाला एक कामकाजी शख्स फ्लाइट का खर्च उठा सकने के बावजूद ट्रेन में ट्रेवल करने को पसंद करने की खास वजह बता रहा है. हाल ही में, ट्रेन में सफर के दौरान एक ऐसे ही शख्स से अचानक हुई मुलाकात से हैरत में भरे एक्स यूजर चिराग देशमुख ने इस दिल छू लेने वाली कहानी को सोशल मीडिया पर शेयर किया.

सॉफ्टवेयर डेवलपर ने फ्लाइट के बजाय ट्रेन में सफर को क्यों चुना

देशमुख ने अपने पोस्ट में बताया कि एक ऊंची कमाई वाले सॉफ्टवेयर डेवलपर ने फ्लाइट के बजाय ट्रेन में सफर को क्यों चुना. देशमुख ने खुलासा किया कि एक बड़ी कंपनी के लिए काम करने वाले डेवलपर हर साल 30 लाख से ज्यादा कमाते हैं. डेवलपर ने देशमुख को अपनी मार्मिक कहानी बताई. उन्होंने कहा कि शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्हें अनिश्चितता के दौर का सामना करना पड़ा था.

कई फ्रेश ग्रैजुएट्स की तरह उन्हें भी नौकरी खोजने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था. डेवलपर ने आगे बताया कि एक ट्रेन यात्रा के दौरान, उनकी मुलाकात एक पैसेंजर से हुई जिसने उन्हें अपने बड़े भाई से मिलवाया, जिससे एक रेफरल मिला और उनकी पहली नौकरी की राह आसान हो गई.

कॉलेज के बाद, कोई नौकरी नहीं थी और संघर्ष जारी था...

देशमुख ने एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा,  ''आज, मैं ट्रेन से यात्रा कर रहा था और मेरी मुलाकात एक ऐसे व्यक्ति से हुई जो एक बड़ी कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करता है, और सालाना 30 लाख से ज्यादा कमाता है. मैंने उनसे पूछा, ''इतनी अच्छी कमाई है तो आप ट्रेन में सफर के बजाय फ्लाइट से उड़ान क्यों नहीं भर रहे? उन्होंने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, "कॉलेज पूरा करने के बाद, मेरे हाथ में कोई जॉब नहीं था. मैं लगातार संघर्ष कर रहा था. एक बार ट्रेन में सफर के दौरान मेरी मुलाकात एक ऐसे साथी पैसेंजर से हुई, जिसके बड़े भाई ने मुझे रेफरल दिलाने में मदद की. इसके बाद मुझे अपनी पहली नौकरी मिली. तब से, जब तक कोई इमरजेंसी न हो, मैंने हमेशा ट्रेन से यात्रा करने का फैसला किया.''


यहां देखें वायरल पोस्ट:
 


एक्स पर 1.3 मिलियन व्यूज के साथ थ्रेड वायरल


एक्स पर 1.3 मिलियन लोगों के देखे जाने के साथ ही यह थ्रेड वायरल हो गया है. हजारों लाइक्स और सैकड़ों रिपोस्ट वाले इस पोस्ट पर अपने अनुभव बताने वाले कमेंट्स की बाढ़ आ रही है. एक यूजर ने लिखा, ''हां, ट्रेन यात्रा अधिक मजेदार और इंटरैक्टिव है. आपके पास अधिक आजादी है, आप चलती ट्रेन में भी चहलकदमी कर सकते हैं. मैंने ट्रेन में बिल्कुल अजनबी लोगों के साथ अद्भुत बातचीत की है. एयरपोर्ट्स पर ऐसा नहीं होता है, वहां लोग अपने काम में ज्यादा बिजी रहते हैं.''

जमीन से जुड़े रहना और एक सादा जीवन जीना

दूसरे यूजर ने पोस्ट पर कमेंट किया, ''अगर इसका विचार जमीन से जुड़े रहना और कृतज्ञता के साथ एक सादा जीवन जीना है तो यह अच्छा है. मेरे आसपास ऐसे कई बुजुर्ग लोग हैं जिन्होंने व्यावसायिक काम के लिए हवाई यात्रा का अधिकार होने के बावजूद ट्रेन में और यहां तक कि रात भर स्लीपर कोच में यात्रा की है. लेकिन सादा जीवन जीना पूरी तरह से एक निजी पसंद है.'' तीसरे यूजर ने लिखा, '' मेरी पहली इंटर्नशिप की पेशकश अहमदाबाद राजधानी में मेरे बगल में बैठे एक लड़के के जरिए हुई थी. बाद में वह मेरे परिवार का हिस्सा बन गया.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पार्क में बिंदास होकर नाच रहीं इन 2 महिलाओं ने जीता लोगों का दिल, यूजर्स बोले- लाइफ हो तो ऐसी
व्हाइट कॉलर जॉब और ऊंची कमाई, लेकिन ट्रेन से सफर के लिए फ्लाइट से तौबा... दिल छू लेने वाली है इसके पीछे की खास वजह
ट्रेन के इंतजार में रेलवे स्टेशन पर 'चचा' ने किया ऐसा जबरदस्त डांस, लोग बोले- ताऊ गर्दा उड़ा दिये
Next Article
ट्रेन के इंतजार में रेलवे स्टेशन पर 'चचा' ने किया ऐसा जबरदस्त डांस, लोग बोले- ताऊ गर्दा उड़ा दिये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com