बुलेट प्रूफ है इसकी स्किन, खतरा आने पर इस तरह देता है चकमा, चौंका देगा इस जानवर का ये वीडियो

इसकी स्किन किसी बुलेट प्रूफ़ जैकेट की तरह होती है. वीडियो में आर्माडिलो की हरकतें आपको चौंका देंगी और आप इस जानवर के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर खोज करने से पीछे नहीं रहेंगे.

बुलेट प्रूफ है इसकी स्किन, खतरा आने पर इस तरह देता है चकमा, चौंका देगा इस जानवर का ये वीडियो

दुनिया में कई ऐसे अजीबोगरीब जानवर हैं जिनके बारे में आम तौर पर बहुत लोग नहीं जानते, इनकी विशेषताएं इन्हें दूसरों से एकदम अलग बनाती है. एक ऐसे ही स्तनधारी जीव का नाम है आर्माडिलो (Armadillo). इस जानवर का एक चौंका देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसकी स्किन किसी बुलेट प्रूफ़ जैकेट की तरह होती है. वीडियो में आर्माडिलो की हरकतें आपको चौंका देंगी और आप इस जानवर के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर खोज करने से पीछे नहीं रहेंगे.

बुलेट प्रूफ स्किन वाला जानवर
ट्विटर पर शेयर हुए वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़े वाले चूहे के आकार का एक जीव अचानक के उछलते हुए फुटबॉल की शेप ले लेता है. ऐसा लगता है जानवर गायब हो गया और उसकी जगह किसी गेंद ने ले ली. दरअसल, आर्माडिलो एक ऐसा जानवर है जो मुश्किल समय में अपने आप को एक गेंद की शेप दे देता है. ये दिखने में तो बहुत ही छोटा सा लगता है, लेकिन चालाकी के मामले में बड़े से बड़े जानवर को मात देने के लिए जाना जाता है. प्रकृति ने इसे इस तरह बनाया है कि इसकी बाहरी स्किन बुलेट प्रूफ़ जैकेट की तरह काम करती है. इसे पृथ्वी का एक मात्र 'बुलेट प्रूफ जानवर' भी कहा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरह करता है अपनी रक्षा
वीडियो को Nature Is Weird नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है, जिस पर 2.4 मिलियन से अधिक व्यूज आ चुके हैं. वहीं 5 हजार से अधिक लाइक्स और 6 सौ से अधिक रिट्वीट्स हैं. अमेरिकी महाद्वीप में पाया जाना वाला ये अजीबोगरीब जीव किसी भी बड़े हमले के दौरान खुद को समेट कर फुटबाल के आकार में ढाल लेता है. आसपास इसे जैसे ही खतरा महसूस होता है वह खुद को बॉल की तरह गोल कर लेता है और इस तरह वह अपनी रक्षा कर पाता है.