सिर्फ 54 एटम्स मिलाकर वैज्ञानिकों ने बना दी दुनिया की सबसे मजबूत गठान, तोड़ दिया गिनीज बुक में दर्ज रिकॉर्ड

हैरानी की बात ये है कि ये पूरा स्ट्रक्चर सिर्फ 54 एटम्स यानी कि अणु से बना हुआ है, जिसमें गोल्ड के भी छह एटम शामिल हैं. इस पर बेस्ड एक स्टडी नेचर नाम के जर्नल में भी पब्लिश हुई है.

सिर्फ 54 एटम्स मिलाकर वैज्ञानिकों ने बना दी दुनिया की सबसे मजबूत गठान, तोड़ दिया गिनीज बुक में दर्ज रिकॉर्ड

वैज्ञानिकों ने बना दी दुनिया की सबसे मजबूत गठान

दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने मिलकर दुनिया की सबसे छोटी और सबसे मजबूत गठान बना दी है. इस उपलब्धि के बाद गिनीज बुक में दर्ज रिकॉर्ड भी टूट गया है. न्यू साइंटिस्ट के मुताबिक, ये गठान सोने की बनी है, जिसमें धागे एक के ऊपर एक तीन बार एक दूसरे को क्रॉस करते हैं. इस तरह के स्ट्रक्चर को trefoil knot कहते हैं. हैरानी की बात ये है कि, ये पूरा स्ट्रक्चर सिर्फ 54 एटम्स यानी कि अणु से बना हुआ है, जिसमें गोल्ड के भी छह एटम शामिल हैं. इस पर बेस्ड एक स्टडी नेचर नाम के जर्नल में भी पब्लिश हुई है.

ऐसे लगी गठान

दुनिया की सबसे मजबूत और छोटी गठान को लगाने के लिए रिसर्चर्स ने कार्बन रिंग से लिंक दो गोल्ड एटम को दूसरे लिक्विड से मिलाया, जिसमें फास्फोरस के एटम्स की दो पेयर दूसरे प्रपोर्शन की कार्बन रिंग से लिंक थीं. रिसर्च टीम के हेड Richard Puddephatt ने आउटलेट को बताया कि, इस गठान के लिए उन्होंने बहुत से कॉम्बिनेशन ट्राई किए, जिसमें Gold Acetylides और Phosphine ligands भी शामिल थे. साइंस अलर्ट के मुताबिक, नोट यानी की गठान का शेप तीन पत्तियों वाले लौंग की तरह नजर आता है, जो मैथेमेटिक्स नॉट थ्योरी के अनुसार है.

बन गया रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आउटलेट ने इस नॉट के बारे में ये भी लिखा है कि, वैज्ञानिकों ने अचानक ही इस नॉट को बना लिया है. आउटलेट का दावा है कि Richard Puddephatt किसी और प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. वो और उनकी टीम मेटल acetylides क्रिएट करने में व्यस्त थी, जिसके अलग अलग स्ट्रक्चर को कंबाइन किया जा रहा था. इस काम को करते-करते अचानक टीम ने trefoil knot बना दी, जबकि वो गोल्ड चेन बनाने वाले थे. इससे पहले सबसे छोटी मॉलिक्यूलर नॉट साल 2020 में बनी थी, जिसके नाम रिकॉर्ड भी दर्ज है. ये नॉट 69 एटम्स को मिलाकर बनाई गई थी.