विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2021

वैज्ञानिकों ने खोजा दुनिया का सबसे सफेद पेंट, घर को इतना ठंडा रखेगा कि AC भी फेल है

गर्मी के दिनों में एसी की ज़्यादा ज़रूरत होती है. एसी के कारण ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी बढ़ रही है. ऐसे में पूरी दुनिया के लिए एक चिंता की बात है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ख़ुद को गर्मी से कैसे बचाएं. ऐसे में एक पेंट की खोज की गई है,

वैज्ञानिकों ने खोजा दुनिया का सबसे सफेद पेंट, घर को इतना ठंडा रखेगा कि AC भी फेल है
अब एसी की नहीं जरूरत है.

गर्मी के दिनों में एसी (Ac) की ज़्यादा ज़रूरत होती है. एसी के कारण ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) की समस्या भी बढ़ रही है. ऐसे में पूरी दुनिया के लिए एक चिंता की बात है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ख़ुद को गर्मी से कैसे बचाएं. ऐसे में एक पेंट की खोज की गई है, जिसका इस्तेमाल (Whitest Paint) करने के बाद आपको गर्मी का ज़रा भी अहसास नहीं होगा. यदि आप इस पेंट को अपने घर में लगा लेते हैं तो एसी पूरी तरह से भूल जाइए. है न ये दिलचस्प जानकारी.

यूएस टूडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सफेद पेंट ईजाद किया है जिसके बाद एयर कंडीशन की ज़रूरत बिल्कुल नहीं रहेगी. ये है दुनिया का सबसे सफ़ेद पेंट, जिसका इस्तेमाल करने से हमें एसी की ज़रूरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी. ये सस्ता भी है और पर्यावरण के लिहाज़ से अच्छा भी है.

शोधकर्ताओं ने बताया है कि यह नया पेंट सूर्य की 98.1 फीसदी किरणों को परावर्तित करता है, जिसके कारण घर की इमारतों में तापमान बहुत कम हो जाता है. एयरकंडिशन भी के बिना भी आप अपने घर में आसानी से रह सकते हैं. जानकार बताते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से ये पेंट हमको निजात दिल सकता है.

इस मामले पर पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शालीन रुआन ने बताते हैं कि यदि कोई इंसान इस पेंट का इस्तेमाल लगभग 1,000 वर्ग फीट की छत पर करता है तो इससे वो 10 किलोवाट के एसी जितनी ठंडी प्राप्त कर सकता है. परीक्षण के दौरान यह पेंट बहुत ही अच्छा और शानदार रहा है.15 अप्रैल 2021 को एसीएस जर्नल एप्लाइड मैटेरियल्स एंड इंटरफेसेस में इस रिसर्च को प्रकाशित किया जा चुका है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कार हादसे में खोया बॉयफ्रेंड, अब भूत से शादी कर रही ताइवानी महिला, वजह जानकर नम हो जाएंगी आंखें
वैज्ञानिकों ने खोजा दुनिया का सबसे सफेद पेंट, घर को इतना ठंडा रखेगा कि AC भी फेल है
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Next Article
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;