सऊदी अरब बना रहा है सपनों का प्रोजेक्ट, न्यू यॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना बड़ी होगी

सऊदी के प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान इस मेगा प्रोजेक्ट के जरिये चाहते हैं कि राजधानी रियाद का आकार और यहां बसने वाली आबादी को साल 2030 तक दोगुना किया जा सके. इसके लिए उन्होंने देश का खजाना खोल दिया है.

सऊदी अरब बना रहा है सपनों का प्रोजेक्ट, न्यू यॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना बड़ी होगी

सऊदी अरब एक सपनों का एक खास प्रोजेक्ट बना  (Saudi Arabia Announces Next Mega Project) रहा है. इसे भविष्य की बिल्डिंग बताई जा रही है. ये प्रोजेक्ट बहुत ही ख़ास और सुंदर है. इस प्रोजेक्ट  का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बेहद ख़ूबसूरत है. इसकी बिल्डिंग बहुत ही सुंदर है. अरब न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भविष्य को देखकर इस बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट में तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है. सोशल मीडिया पर इस प्रोजेक्ट का वीडियो वायरल हो रहा है. 

वीडियो देखें

इस वीडियो को Damnthatsinteresting नाम के यूज़र हैंडल से रेडिट पर शेयर किया गया है. इस प्रोजेक्ट का नाम द मुकाब (The Mukaab) है. इलेक्ट्रिसिटी के लिए सूर्य और हवा से निकलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा. अलग से बिजली संयंत्र नहीं लगाए जाएंगे. 

यह बिल्डिंग क्यूब के आकार की होगी, जो न्यू यॉर्क की अम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना बड़ी होगी. इस बिल्डिंग में एक म्यूज़ियम होगा, एक थिएटर होगा. 80 जगह ऐसी होंगी, जहां मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे. इस बिल्डिंग में 104,000 फ्लैट्स होंगे, 9 हज़ार होटल के कमरे होंगे, ऑफिस के लिए जगह होगी. इन सबके अलावा कई सामुदायिक केंद्र होंगे.

यह प्रोजेक्ट बेहद ही खास है. इसमें हरियाली का बेहद खास ध्यान रखा गया है. लोगों की सेहत को ध्यान में रखकर इस बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है. लोग आसानी से साइकलिंग और वाकिंग कर सकते हैं. साथ ही साथ दैनिक गतिविधियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह बिल्डिंग 400 मीटर ऊंची, 400 मीटर लंबी और 400 मीटर चौड़ी होगी. यह क्यूब के आकार की होगी. इस बिल्डिंग का निर्माण भविष्य को देखते हुए किया गया है. इसमें वो तमाम सुविधाएं मौजूद रहेंगी, जो आधुनिकता के लिए सही है.

सऊदी के प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान इस मेगा प्रोजेक्ट के जरिये चाहते हैं कि राजधानी रियाद का आकार और यहां बसने वाली आबादी को साल 2030 तक दोगुना किया जा सके. इसके लिए उन्होंने देश का खजाना खोल दिया है. इस प्रोजेक्ट के जरिए मोहम्मद बिन सलमान रियाद के डाउन टाउन इलाके को डेवलप करने की कोशिश कर रहे हैं. इसे प्रोजेक्ट के लिए वो करीब 800 अरब डॉलर निवेश करने जा रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट से 20 मिनट की दूरी होगी. देखा जाए तो यह बेहद सुंदर जगह है. इस प्रोजेक्ट को 2017 में बताया गया था. उम्मीद के मुताबिक 2030 में यह प्रोजेक्ट बन कर तैयार हो जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के लिए ये शहर बेहद खास होने वाला है. जानकारी के मुताबिक, इस मेगा सिटी प्रोजेक्ट से 3.34 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने वाला है. वर्तमान में 25 लाख भारतीय इस देश में रहते हैं. ज़्यादातर स्किल्ड लोग इस देश में ज्यादा हैं, जो इस तरह के प्रोजेक्ट बनाने में माहिर हैं.