पुणे के कपल ने की देश की पहली 'ब्लॉकचैन वेडिंग', सोशल मीडिया पर जमकर हो रही चर्चा

पुणे के एक जोड़े (Couple) ने बिल्कुल नए तरीके से शादी का आयोजन किया है.अनिल और श्रुति नायम नाम के जोड़े ने ब्लॉकचैन पर शादी की है. जिस वजह से ये मामला सुर्खियों में आ गया है.

पुणे के कपल ने की देश की पहली 'ब्लॉकचैन वेडिंग', सोशल मीडिया पर जमकर हो रही चर्चा

शादी के दौरान कपल ने क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट को सेटअप किया था.

नई दिल्ली:

दुनिया के हर शख्स की जिंदगी में उसकी शादी वाला दिन सबसे खास होता है. यही वजह है कि लोग अपनी शादियों को यादगार बनाने के लिए तमाम तरह के बंदोबस्त करते हैं. लेकिन कोरोना (Corona) की वजह से लोगों को शादी करने के तौर-तरीकों को भी बदलना पड़ा है. हाल ही में अब एक जोड़े (Couple) ने बिल्कुल नए तरीके से शादी का आयोजन किया है. पुणे (Pune) के रहने वाले अनिल और श्रुति नायम नाम के जोड़े ने ब्लॉकचैन पर शादी की है. जिस वजह से ये मामला सुर्खियों में आ गया है.

एक जानकारी के मुताबिक ये भारत (India) का पहला जोड़ा है जिसने ऐसे अपनी शादी को संपन्न किया है. साल 2021 नवंबर में अनिल और श्रुति ने महामारी की वजह से ऑनलाइन शादी (Online Wedding) का आयोजन किया था. अनिल ने सोशल प्लेटफॉर्म पर एक लिखी एक पोस्ट में बताया कि दोनों ने अपनी शादी को ब्लॉकचैन के जरिए किया है. इसे Ethereum स्मार्ट कॉन्टैक्ट के साथ किया गया है. बताया गया कि NFT बनाने के लिए श्रुति की अंगूठी का इस्तेमाल किया है. 

इसके साथ ही शादी के जोड़ों (Couple) को इमेज में एम्बेड किया गया. अपनी शादी के दौरान इस कपल ने इस क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट को सेटअप किया था. अनिल ने बताया कि उनके पंडित अनूप पाकी ने ऑनलाइन ही ओपनसी पर एनएफटी कर मुझे ट्रांसफर (Transfer) कर दिया था जिसके बाद दोनों ने परिवार और रिश्तेदारों ने इस समारोह को गूगल मीट पर देखा. अनिल ने बताया कि उन्होंने इस ट्रांजैक्शन को केवल 15 मिनट के एक समारोह में संपन्न किया.

ये भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड में नल से पानी की जगह निकल रही गरमा गरम चाय, Video देख हैरान हुए लोग, पूछा- कहां है ये जगह ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनिल ने कहा कि उन्होंने पंडित का आर्शीवाद लेते हुए एनएफटी को अपनी पत्नी के डिजिटल वॉलेट में ट्रांसफर कर दिया. वहीं, इस कपल के ट्रांजैक्शन के पूरे होते ही पंडित ने दोनों को पति-पत्नी घोषित कर दिया.  अनिल ने कहा कि, "हां हम इस तरह शादी करने वाले भारत में पहले कपल बने हैं लेकिन मेरे ख्याल में हम आखिर नहीं होंगे. क्योंकि  क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचैन हमारे ट्रांजैक्शन की वजह से तेजी से बदलाव आ रहा है.