यह ख़बर 27 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राष्ट्रपति चुनाव : महिला ऑटो चालक सहित 36 अन्य भी दौड़ में

खास बातें

  • 19 जुलाई को होने वाले इस चुनाव के लिए बुधवार को तीन लोगों द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने के साथ नामांकनों की संख्या बढ़ कर 36 हो गई है।
नई दिल्ली:

अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव दो मुख्य प्रतिद्वन्द्वियों प्रणब मुखर्जी और पीए संगमा पर केन्द्रित होगा लेकिन 26 अन्य उम्मीदवार अब तक नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं जिसमें एक महिला ऑटो रिक्शा चालक शामिल हैं।

19 जुलाई को होने वाले इस चुनाव के लिए बुधवार को तीन लोगों द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने के साथ नामांकनों की संख्या बढ़ कर 36 हो गई है। इनमें से आठ आवेदन रद्द कर दिए गए, जबकि दो लोगों ने नामांकन पत्रों के दो दो सेट दाखिल किए हैं।

जिन लोगों ने बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किए उनमें दिल्ली के निरंकारी कालोनी के गिनीज ऋषि शामिल हैं जिन्होंने अपने शरीर पर 366 देशों के झंडे सहित विभिन्न किस्म के टैटू बनवा रखे है। 72 वर्षीय ऋषि पिछले दिनों दिल्ली में एमसीडी का चुनाव भी लड़ चुके हैं। उनका कहना है कि राष्ट्रपति के चुनाव में जो दल उन्हें समर्थन देगा वह उस दल का नाम और झंडे का टैटू अपने शरीर पर बनवायेंगे।

इनके अलावा कर्नाटक के शिमोगा जिले के तीर्थहल्ली ताल्लुक के रहने वाले टीडीआर हरिशचन्द्र गौड़ा और मुंबई के मुलुंड पश्चिम के संजय सावजी देशपांडे ने भी आज नामांकन दाखिल किया है। टीडीआर हरिशचन्द्र गौड़ा के नामांकन पत्र के साथ पंद्रह हजार रुपये की राशि जमा नहीं की गई है, जबकि बाकी दो लोगों ने यह राशि जमा की है।

नामांकन दाखिल करने वालों में सुनिता चौधरी, भागलपुर के नागरमल बगोड़िया धरतीपकड़ और ग्वालियर के चाय विक्रेता आनंद सिंह कुशवाहा शामिल हैं। सुनिता चौधरी का दावा है कि वह उत्तर भारत की पहली महिला ऑटो रिक्शा चालक है। राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन पत्र के साथ उस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में उम्मीदवार के नाम से संबद्ध प्रविष्टि की एक प्रमाणित प्रति लगानी होती है जहां उम्मीदवार मतदाता के रूप में पंजीकृत है। इसके अलावा हर उम्मीदवार को जमानत राशि के तौर पर पंद्रह हजार रूपये जमा कराने होते हैं।

साथ ही, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नामांकन पत्र पर कम से कम पचास प्रस्तावक और उतनी ही संख्या में अनुमोदक के दस्तखत होने जरूरी हैं। 19 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए गत 16 जून को अधिसूचना जारी हुई थी और उसके साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो गया। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित है। दो जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और चार जुलाई तक नामांकन वापस लिये जायेंगे। इस चुनाव के लिए राज्यसभा के महासचिव विवेक कुमार अग्निहोत्री को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रपति पद के दो प्रमुख उम्मीदवार संप्रग के प्रणब मुखर्जी और भाजपा समर्थित पीए संगमा कल नमांकन दाखिल करने वाले हैं।