खुद को समझते हैं जीनियस तो 10 सेकंड में सॉल्व कर के दिखाए Maths का सवाल

वैसे तो देखने में ये सवाल बहुत आसान लगेगा, लेकिन जब इसके पीछे का तर्क ढूढेंगे, तो पसीने छूट जाएंगे. कुल मिलाकर इसे हल करना आसान लगेगा, लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है.

खुद को समझते हैं जीनियस तो 10 सेकंड में सॉल्व कर के दिखाए Maths का सवाल

क्या आप बोरियत महसूस कर रहे हैं और कुछ इंटरेस्टिंग करने की तलाश में हैं. अगर आपका जवाब हां है तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, बहुत ही मजेदार आसान सी दिखने वाली थोड़ी कठिन पहेली, जिसे सुलझाने में आपका सिर घूम जाएगा, लेकिन मजा भी खूब आएगा. अगर आप अपने आप को मैथ्स का जीनियस मानते हैं और मैथ के ब्रेन टीजर सॉल्व करना पसंद करते हैं, तो यकीनन यह सवाल आपके लिए ही है. वैसे तो देखने में ये सवाल बहुत आसान लगेगा, लेकिन जब इसके पीछे का तर्क ढूढेंगे तो पसीने छूट जाएंगे. कुल मिलाकर इसे हल करना आसान लगेगा, लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है.

यहां देखें पोस्ट

 दिमाग के उड़ जाएंगे परखच्चे

सोशल मीडिया पर मैथ के ऐसी ही एक ब्रेन टीजर को Mathcine  नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. फोटो में ऊपर आइंस्टीन की फोटो लगी है और नीचे बेहद आसान सा दिखने वाला सवाल है. कुछ मासूम लोग इसे आसान समझ कर तुरंत जवाब दे देंगे, लेकिन जो मैथ के सिपाही हैं उनका जवाब कुछ अलग ही होगा. अब आप सोचेंगे कि ऐसा भला कौन सा मुश्किल काम है, लेकिन ये वाकई मैथ का जाना पहचाना रूल है, जिसे मैथ के पुरोधा ही समझ सकते हैं. सवाल में पूछा गया है, 3+5-2×3, इस सवाल के साथ दो जवाब भी दिए गए हैं 18 और 2...आपको बताना है सही जवाब.

यहां जानिए सही जवाब 

कमेंट में लोग पहला ऑप्शन भी बता रहे हैं और बहुत से लोग दूसरे पर टिक कर रहे हैं, लेकिन अगर आप इसका जवाब पहले उत्तर को समझ रहे हैं तो आप गलत है. इसका जवाब बी ही है यानि 2. दरअसल, यहां ब्रेन टीजर में मैथ के उस रूल को फॉलो किया गया है, जिसके अनुसार पहले  डिविजन फिर मल्टीप्लिकेशन, फिर  एडिशन उसके बाद बाद माइनस होता है. इसे मैथ का बोडमास फार्मूला कहते हैं. आप इस फार्मूले से सवाल हल करेंगे तो सेकंड में जवाब मिल जाएगा. 

ये भी देखें- दिशा पटानी, सारा अली खान और आदित्य राय कपूर का रैंप वॉक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com