NASA ने शेयर किया आकाशगंगा का अरबों साल पुराना अद्भुत Video, देखकर लोग बोले- ‘ब्रह्मांड का ऑर्केस्ट्रा’

नासा (NASA) अक्सर अंतरिक्ष से संबंधित तस्वीरें लोगों के साथ शेयर करता रहता है. जो हमें यह समझने में मदद करते हैं कि हमारे नीले ग्रह (Blue Planet) से परे क्या है.

NASA ने शेयर किया आकाशगंगा का अरबों साल पुराना अद्भुत Video, देखकर लोग बोले- ‘ब्रह्मांड का ऑर्केस्ट्रा’

NASA ने शेयर किया आकाशगंगा का अरबों साल पुराना अद्भुत Video

नासा (NASA) अक्सर अंतरिक्ष से संबंधित तस्वीरें लोगों के साथ शेयर करता रहता है. जो हमें यह समझने में मदद करते हैं कि हमारे नीले ग्रह (Blue Planet) से परे क्या है. अंतरिक्ष एजेंसी भी लोगों को केवल दृष्टि के अलावा अन्य इंद्रियों के माध्यम से सितारों और आकाशगंगाओं (galaxies) का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करती रही है. यह सोनिफिकेशन के माध्यम से है. इस प्रक्रिया में, विभिन्न अंतरिक्ष दूरबीनों द्वारा एकत्र किए गए खगोलीय डेटा को ध्वनियों में परिवर्तित किया जाता है. नासा का हालिया पोस्ट ऐसा ही एक उदाहरण है और यह अब हर तरह से वायरल हो रहा है. उम्मीद है कि यह आपको भी जरूर हैरान कर देगा.

उन्होंने कैप्शन में लिखा, "आप 13 अरब साल का डेटा सुन रहे हैं. 2014 से इस हबल अल्ट्रा डीप फील्ड छवि में आकाशगंगाओं को ध्वनि में दर्शाया गया है! हम प्रत्येक आकाशगंगा के लिए ध्वनि सुनते हैं जब वह इस छवि में कैद प्रकाश का उत्सर्जन करता है; आकाशगंगा जितनी दूर होगी, उसके प्रकाश को हबल तक पहुंचने में उतना ही अधिक समय लगेगा. ”


इस वीडियो को अबतक दो लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और संख्या लगातार बढ़ रही है. लोग इस पर जमकर कमेंट्स भी कर रहे हैं और सवाल भी पूछ रहे हैं. ये वीडियो देख कोई हैरान ररह जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "ब्रह्मांड का ऑर्केस्ट्रा," दूसरे ने लिखा, "जो छवियां सोनिफ़ाइड होती हैं, वे मुझे सुनकर बहुत खुश होती हैं !!" कई यूजर्स ने लिखा, "लुभावनी."