NASA ने शेयर की एक बुलबुले के अंदर फंसे विशाल तारे की फोटो, देखकर आप भी कहेंगे Wow - देखें Photos

नासा (NASA) ने "हमारी आकाशगंगा में सबसे पेचीदा वस्तुओं में से एक" के बारे में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसकी छवि 2016 में दूरबीन द्वारा ली गई थी. यह एक बुलबुले के अंदर फंसा एक विशाल तारा है. उनकी इस पोस्ट को देखकर अब लोग हैरान हैं.

NASA ने शेयर की एक बुलबुले के अंदर फंसे विशाल तारे की फोटो, देखकर आप भी कहेंगे Wow - देखें Photos

NASA ने शेयर की एक बुलबुले के अंदर फंसे विशाल तारे की फोटो

हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope), 1990 में लॉन्च होने के बाद से, अपनी खूबसूरत छवियों के साथ दुनिया भर के लोगों को चकित कर रहा है. पिछले कुछ दिनों से कंप्यूटर में खराबी आने से यह डाउन हो गया था. लेकिन, शुक्र है कि टेलिस्कोप अब एक बार फिर से चालू हो गया है. इस जीत का जश्न मनाने के लिए, नासा (NASA) ने "हमारी आकाशगंगा में सबसे पेचीदा वस्तुओं में से एक" के बारे में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसकी छवि 2016 में दूरबीन द्वारा ली गई थी. यह एक बुलबुले के अंदर फंसा एक विशाल तारा है. उनकी इस पोस्ट को देखकर अब लोग हैरान हैं. और आप भी इन तस्वीरों को देखकर जरूर हैरान हो जाएंगे.

अपने पोस्ट के साथ उन्होंने लिखा,"हबल ने हाल ही में अपने पेलोड कंप्यूटर के साथ एक समस्या का सामना किया जो अंतरिक्ष यान पर विज्ञान उपकरणों को नियंत्रित और समन्वयित करता है. आज, समस्या की भरपाई के लिए टीमों ने सफलतापूर्वक बैकअप हार्डवेयर बना लिया है! उपकरणों के कुछ प्रारंभिक अंशांकन के बाद, यह सामान्य विज्ञान संचालन को फिर से शुरू करेगा. ”

देखें Photos:


पोस्ट में आगे उन्होंने एक बुलबुले के अंदर फंसे विशाल तारे के बारे में बताया. उन्होंने लिखा, "इस बबल नेबुला के अंदर का तारा हमारे सूर्य की तुलना में एक लाख गुना अधिक चमकीला है और शक्तिशाली गैसीय बहिर्वाह पैदा करता है, जिसकी गति चार मिलियन मील प्रति घंटे से अधिक होती है." उन्होंने कहा, "तारा जिस दर से ऊर्जा खर्च कर रहा है, उसके आधार पर वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 10 से 20 मिलियन वर्षों में यह सुपरनोवा के रूप में फट जाएगा और बुलबुला एक सामान्य भाग्य के आगे झुक जाएगा .”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अब लोग इस पोस्ट पर जमकर कमेंट्स कर रहे हैं. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "यह सुंदर है." दूसरे ने लिखा, "वाह." तीसरे यूजर ने लिखा, "बिल्कुल आश्चर्यजनक."