विज्ञापन
Story ProgressBack

धरती से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, मच सकती है तबाही! NASA ने किया तारीख और समय का खुलासा

नासा की ओर से जारी एक्सरसाइज समरी में कहा गया है कि, 12 जुलाई 2038 को दोपहर 02.25 बजे इस उपग्रह के पृथ्वी से टकराने की 72% आशंका है. हालांकि, इस उपग्रह के आकार के बारे में नहीं बताया है.

Read Time: 2 mins
धरती से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, मच सकती है तबाही! NASA ने किया तारीख और समय का खुलासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (US space agency NASA) ने एक काल्पनिक अभ्यास (hypothetical exercise) में पाया है कि संभावित रूप से खतरनाक उपग्रह के पृथ्वी से टकराने की 72% आशंका है और वैज्ञानिक इसे रोकने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हो सकते हैं.

अंतरिक्ष एजेंसी (space agency) की एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, नासा (NASA) ने अप्रैल में पांचवां द्विवार्षिक प्लैनेटरी डिफेंस इंटरएजेंसी टेबलटॉप अभ्यास आयोजित किया था. 20 जून को नासा ने मैरीलैंड (Maryland) के लॉरेल (Laurel) में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (एपीएल) (Johns Hopkins Applied Physics Laboratory (APL)) में आयोजित एक्सरसाइज की समरी जारी की.

नासा के अलावा, टेबलटॉप अभ्यास में विभिन्न अमेरिकी सरकारी एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के लगभग 100 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. हालांकि, निकट भविष्य में कोई महत्वपूर्ण उपग्रह का खतरा नहीं है, लेकिन यह संभावित रूप से खतरनाक उपग्रह के खतरे का प्रभावी ढंग से जवाब देने की पृथ्वी की क्षमता का आकलन करने के लिए किया गया था.

वॉशिंगटन में नासा मुख्यालय में ग्रह रक्षा अधिकारी एमेरिटस लिंडले जॉनसन (Lindley Johnson) ने कहा, "अभ्यास के लिए इन प्रारंभिक स्थितियों में अनिश्चितताओं ने प्रतिभागियों को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों पर विचार करने की अनुमति दी. एक बड़ा उपग्रह प्रभाव संभावित रूप से एकमात्र प्राकृतिक आपदा है, जिसके बारे में मानवता के पास वर्षों पहले भविष्यवाणी करने और रोकने के लिए कार्रवाई करने की तकनीक है." 

टेबलटॉप एक्सरसाइज री समरी में उल्लेख किया गया है कि, अभ्यास के दौरान प्रतिभागियों ने एक काल्पनिक परिदृश्य के लिए संभावित राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतिक्रियाओं पर विचार किया, जिसमें एक ऐसा उपग्रह पहचाना गया था, जिसका पहले कभी पता नहीं चला था. इसकी शुरुआती गणनाओं के अनुसार, इसके लगभग 14 वर्षों में पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है. सटीक रूप से कहें तो 12 जुलाई 2038 को 02.25 बजे इसके पृथ्वी से टकराने की 72% आशंका है."  हालांकि, इस उपग्रह के आकार को लेकर निश्चित रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चलती ट्रेन के दरवाज़े पर डांस करते हुए रील बना रही थी महिला, Video देख भड़के लोग, बोले- जान की कीमत ही नहीं रही...
धरती से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, मच सकती है तबाही! NASA ने किया तारीख और समय का खुलासा
ट्रेन में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बेच रहा था शख्स, यात्री ने पावर बैंक खोला तो उड़ गए होश, लोग बोले- ये तो स्कैम है
Next Article
ट्रेन में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बेच रहा था शख्स, यात्री ने पावर बैंक खोला तो उड़ गए होश, लोग बोले- ये तो स्कैम है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;