विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2023

70 साल की मह‍िला ने दिया जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म, 'चमत्‍कार' से कम नहीं कहानी

हाल ही में 70 साल की एक मह‍िला ने जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म दिया है. अस्पताल ने महिला को बधाई देते हुए उन्‍हें जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली सबसे उम्रदराज महिलाओं में से एक बताया है.

Read Time: 2 mins
70 साल की मह‍िला ने दिया जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म, 'चमत्‍कार' से कम नहीं कहानी
युगांडा की बुजुर्ग महिला ने जुड़वा बच्चों को दिया जन्म.

युगांडा (Ugandan) से एक द‍िलचस्‍प खबर सामने आई है, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई है. दरअसल, वहां एक 70 साल की मह‍िला ने जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म (twins birth) दिया है. मह‍िला का नाम सफीना नामुकवेया (Safina Namukwaya) बताया जा रहा है, जिन्होंने राजधानी कंपाला के एक अस्‍पताल में एक बेटी (girl) और एक बेटे (boy) को जन्‍म दिया है. इस उम्र में जुड़वा बच्चे को जन्म देना किसी 'चमत्कार' से कम नहीं माना जा रहा है. 

बुजुर्ग महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म (70 Year Old Delivers Twins)

राजधानी कंपाला (Kampala) के एक फर्टिलिटी सेंटर (fertilization (IVF) treatment) में सिजेरियन ऑपरेशन के जरिए सफीना नामुकवेया ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल ने सफीना नामुकवेया को बधाई देते हुए उन्‍हें बच्चे को जन्म देने वाली सबसे उम्रदराज महिलाओं में से एक बताया. महिला अस्पताल इंटरनेशनल एंड फर्टिलिटी सेंटर (WHI&FC) के विशेषज्ञ (fertility specialist) डॉ. एडवर्ड तमाले (Dr Edward Tamale Sali) ने बीबीसी को बताया कि, महिला ने इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (in-vitro fertilisation) प्रक्रिया के लिए एक डोनर के अंडे और अपने साथी के शुक्राणु का इस्तेमाल किया. बच्चों का जन्म समय से पहले 31 सप्ताह में हुआ और उन्हें इनक्यूबेटर में रखा गया है, जो फिलहाल स्वस्थ्य हैं.

अस्पताल ने महिला को दी बधाई (70 year woman birth to twins)

महिला अस्पताल इंटरनेशनल एंड फर्टिलिटी सेंटर ने अपने फेसबुक पोस्‍ट में ल‍िखा, यह एक चमत्‍कार जैसा है. मां और बच्चे दोनों ठीक हैं. सफीना नामुकवेया और हमारी टीम को इसके लिए बधाई. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) के दौरान महिला के अंडाशय से एक अंडा निकाला जाता है, जिसे प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ निषेचित किया जाता है. निषेचित अंडे को बढ़ने और विकसित होने के लिए महिला के गर्भ में डाल दिया जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबई के 5 स्टार रिसॉर्ट की बालकनी में कपड़े सुखा रही थी महिला, होटल ने कह दी ऐसी बात, छिड़ गई चर्चा
70 साल की मह‍िला ने दिया जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म, 'चमत्‍कार' से कम नहीं कहानी
चलती ट्रेन की छत पर मजे से घोड़े बेचकर सोते नजर आए लोग, देख बोले यूजर्स- ऐसी भी क्या मजबूरी थी
Next Article
चलती ट्रेन की छत पर मजे से घोड़े बेचकर सोते नजर आए लोग, देख बोले यूजर्स- ऐसी भी क्या मजबूरी थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;