जब मेट्रो में भीड़ बढ़ने पर छत से निकल आईं कुर्सियां, वीडियो देख लोगों के उड़ गए होश

वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे छत से सीटें निकलकर दरवाजे के सामने लग जाती हैं. इस तरह ट्रेन के अंदर अतिरिक्त सीटें और जुड़ जाती हैं.

जब मेट्रो में भीड़ बढ़ने पर छत से निकल आईं कुर्सियां, वीडियो देख लोगों के उड़ गए होश

अक्सर देखा जाता है कि, सफर के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट में जगह मिलना मुश्किल हो जाता है, फिर चाहे वो मेट्रो हो, ट्रेन हो या फिर बस. कई बार पब्लिक से खचाखच गाड़ियों में खड़े-खड़े ही सफर तय करना पड़ता है. ऐसे में कई बार कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो स्मार्ट तरीके खोज निकालने में माहिर होते हैं, लेकिन कुछ देश ऐसे हैं, जहां सिर्फ लोग ही नहीं, बल्कि ट्रेनों को भी स्मार्ट बना दिया गया है. यह देश है जापान, जहां भीड़ बढ़ने पर ट्रेनों की छतों से सीटें निकल आती हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे छत से सीटें निकलकर दरवाजे के सामने लग जाती हैं. इस तरह ट्रेन के अंदर अतिरिक्त सीटें और जुड़ जाती हैं.

छत से नीचे आई ट्रेन की सीट (Train seats descend from ceiling in Japan)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर यह वीडियो @sachkadwahai नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. पोस्ट के मुताबिक, जब भी जापान में पीक आवर होता है, यानी कि जब भी ट्रेनों में लोगों की भीड़ ज्यादा बढ़ जाती है, तो यात्रियों को यात्रा करने में असुविधा ना हो, इसके लिए ट्रेन के दरवाजे के ऊपर, छत से सीटें नीचे कर दी जाती हैं, जो कि दरवाजे के सामने ही लग जाती हैं, ताकि लोग उन पर बैठकर आराम से सफर तय कर सकें. इस दौरान जैसे-जैसे भीड़ छंटने लगती है, फिर से सीट दोबारा ऊपर कर दी जाती हैं.

यहां देखें वीडियो

मेट्रो ट्रेन के अंदर सीटों का तगड़ा जुगाड़ (Japan metro train seat descend from ceiling)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे मेट्रो ट्रेन के अंदर सीटें अपने आप ऊपर-नीचे जाती दिख रही हैं. इस वीडियो को अब तक 63 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 1 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है. वीडियो पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. एक यूजर ने लिखा, 'भारत में एक्सलेटर तो तभी बंद होते हैं जब उसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'जापान पहले से ही भविष्य में है.'