IIT से पढ़ाई करने वाले वो 5 नेता, जो इंजीनियरिंग छोड़ कर सफ़ल राजनेता बने हैं

कहा जाता है कि भारत में बिना पढ़े-लिखे लोग भी नेता बन जाते हैं. कुछ हद तक ये बात सही भी है, मगर आज हम आपको 5 ऐसे नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी पढ़ाई आईआईटी में हुई है. वो चाहते तो इंजीनियरिंग में अपना करियर बना लेते.

IIT से पढ़ाई करने वाले वो 5 नेता, जो इंजीनियरिंग छोड़ कर सफ़ल राजनेता बने हैं

IIT से पढ़कर राजनीति में कदम रखने वाले ये 5 नेता.

कहा जाता है कि भारत में बिना पढ़े-लिखे लोग भी नेता बन जाते हैं. कुछ हद तक ये बात सही भी है, मगर आज हम आपको 5 ऐसे नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी पढ़ाई आईआईटी में हुई है. वो चाहते तो इंजीनियरिंग में अपना करियर बना लेते मगर उन्होंने राजनीति को चुना. ये सभी नेता देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्था से पढ़ाई कर चुके हैं. जितने ये पढ़ाई में काबिल थे उतने ही राजनीति में भी एक्टिव हैं.

1. अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. इन्होंने अपनी पढ़ाई  IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में की है. राजनीति में आने से पहले अरविंद केजरीवाल एक सामाजिक कार्यकर्ता थे. इन्होंने भारतीय राजस्व विभाग में काम किया. 

9pdpeh38

2. अजीत सिंह 
 

चौधरी अजीत सिंह को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का शान कहा जाता है. इनकी पढ़ाई आईआईटी खड़गपुर से हुई है. अजीत सिंह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे हैं, अभी हाल ही में कोरोना संक्रमण के कारण इनकी मृत्यु हुई है. भारत सरकार में कृषि मंत्री के अलावा नागरिक उड्डयन मंत्री भी रह चुके हैं.

gpc92tj

3. मनोहर पर्रिकर 

देश में मनोहर पार्रिकर का नाम एक साफ़ छवि नेता के रूप में लिया जाता है. इन्होंने आईआईटी मुंबई से अपनी पढ़ाई की है.मनोहर पार्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा केंद्र में रक्षा मंत्री के रूप में भी अपनी सेवा दी है. 2019 में कैंसर के कारण इनकी मृत्यु हुई थी.

17g2a81o

4. जयराम रमेश 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश भारतीय राजनीति में एक इनोवेटर के तौर पर जाने जाते हैं. इनकी पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे से हुई है. जयराम रमेश देश में मंत्री के रूप में अपनी भूमिका निभा चुके हैं.

uhtt4nv8

5. जयंत सिन्हा 


भाजपा नेता और हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा ने दिल्ली आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. केंद्र सरकार में वो केंद्रीय मंत्री की भूमिका में है. उनके पास नागरिक उड्डयन मंत्रालय है.

61iv9pc8

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये हैं वो 5 नेता जिन्होंने आईआईटी से पढ़ाई की है. इनके अलावा कई और ऐसे नेता हैं, जो बहुत पढ़े-लिखे हैं.