विज्ञापन
Story ProgressBack

कैसी होती है क्रूज लाइफ, एक्स-आर्मी मैन ने क्यों बताया फ्लाइट से बेहतर? घर से भी कम खर्च में ख्वाब को जी रहा यह शख्स

कल्पना करके देखिए कि क्या आप इन छुट्टियों जैसी सेटिंग्स में हमेशा के लिए रह सकते हैं. सैर-सपाटे को पसंद करने वाले लोगों के लिए तो यह एक ख्वाब के हकीकत में बदल जाने जैसी बात होगी.

Read Time: 3 mins
कैसी होती है क्रूज लाइफ, एक्स-आर्मी मैन ने क्यों बताया फ्लाइट से बेहतर? घर से भी कम खर्च में ख्वाब को जी रहा यह शख्स
जानिए उस शख्स के बारे में जो क्रूज पर बिताना चाहता है पूरी लाइफ

यात्रा करना और नई जगहों की खोज करना किसे पसंद नहीं है? सुंदर पहाड़ियों के बीच लंबी ड्राइव या दूर-दूर तक बेहिसाब फैले समुद्र की लहरों पर मंडराने जैसे एडवेंचर्स टूर पर जाने के बारे में लगभग हर कोई सोचता है. सबकी छुट्टियों की विश लिस्ट में इस तरह की बातें मिल ही जाती है, लेकिन कल्पना करके देखिए कि क्या आप इन छुट्टियों जैसी सेटिंग्स में हमेशा के लिए रह सकते हैं. सैर-सपाटे को पसंद करने वाले लोगों के लिए तो यह एक ख्वाब के हकीकत में बदल जाने जैसी बात होगी.

अपने सपने को जी रहा है ये अमेरिकी शख्स, डाक्यूमेंटेशन भी जारी

दरअसल, एक अमेरिकी शख्स काफी पहले से ही इस तरह अपने सपने को जी रहा है. इसके साथ ही वह व्लॉगिंग के जरिए अपनी हैरतअंगेज लाइफ का डाक्यूमेंटेशन भी कर रहा है. एक्स आर्मी मैन और वकील केविन मार्टिन अपने ट्रेडिशनल लाइफस्टाइल को छोड़कर पूरी तरह से सपने को जीने के रास्ते में काफी आगे बढ़ चुके हैं. मिसौरी का रहने वाला 48 साल का मार्टिन सिर्फ अपनी छुट्टियां नहीं मना रहा बल्कि समुद्र के बीच क्रूज पर ही सपने को हकीकत में बदल रहा है.

यूनिक लाइफस्टाइल को किफायती बनाने के कई टिप्स भी बताए

यूट्यूब पर वीलॉग के जरिए अपनी अनोखी लाइफस्टाइल के बारे में बताते हुए मार्टिन क्रूज शिप पर रहने की आर्थिक दुश्वारियां, बेहतर डील और क्रूज को ही घर बना लेने पर वहां के हिडेन खर्चे वगैरह के बारे में तसल्ली से बताता है. क्रूज शिप पर एमएससी, एनसीएल, प्रिंसेस और रॉयल कैरेबियन जैसी कई समुद्री लाइनों को एक्सप्लोर करने के बाद केविन मार्टिन ने इस यूनिक और गैर-परंपरागत लाइफस्टाइल को हैरतअंगेज तरीके से किफायती बनाने के टिप्स भी शेयर किए हैं.

मार्च में पूरे महीने क्रूज शिप पर बिताने के बाद वापस आए मार्टिन

रिपोर्ट के मुताबिक, केविन सेंट इस साल मार्च महीने में किट्स, सेंट लूसिया, बारबाडोस, ग्रेनेडा, ग्रैंड केमैन और अरूबा के लिए रवाना हुए थे. पूरे महीने क्रूज शिप पर उन्होंने कुल 1,615 पाउंड (162,985 रुपए) खर्च किए थे. इसमें से सबसे ज्यादा 1,080 पाउंड का खर्च उन्होंने जहाज पर रहने और बुफे डिनर पर किया था. पूरे महीने में, उन्होंने भोजन पर केवल 22 पाउंड एक्सट्रा खर्च किए. क्योंकि कुछ चीजें उनके पैकेज में शामिल नहीं था.

मार्टिन ने क्रूज शिप लाइफस्टाइल पर अपने खर्च का ब्रेकअप भी बताया

केविन मार्टिन ने क्रूज शिप लाइफस्टाइल पर अपने कुल मासिक खर्च  1,615 पाउंड (162,985 रुपए) का ब्रेकअप और डिटेल्स भी शेयर किया है. इसके मुताबिक उन्होंने रहने और खाने पर 1,080 पाउंड यानी 108,993 रुपए, एक्सट्रा खाने पर 22 पाउंड (2,220 रुपए), फोन पर  8,578 रुपए (लगभग 85 पाउंड), इंश्योरेंस प्रीमियम पर 4,238 रुपए (लगभग 42 पाउंड) और सेहत से जुड़ी चीजों से दवाई वगैरह पर सबसे कम महज 19 पाउंड यानी 1,917 रुपए ही खर्च किए.

घरेलू खर्च से भी सस्ते क्रूज शिप पर दोबारा जाना चाहते हैं केविन मार्टिन

यह खर्च उनके घरेलू खर्च से भी बेहद कम था. केविन ने इस बारे बताया, "मैं भविष्य में अपने टूर प्लान्स में ऐसी कई अनोखी चीजों को शामिल करने वाला हूं... मुझे उड़ानों (फ्लाइट) से नफरत है. मुझे क्रूज जहाजों पर बिताया गया समय बहुत पसंद आया है." उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर उन्हें दोबारा ऐसा करना पड़ा, तो वे टूर प्रोग्राम में हल्के-फुल्के बदलाव के साथ दुनिया की नई जगहों को देखने निकल पड़ेंगे.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जरूरत हो तो मुझसे संपर्क करें... चोर ले गया लैपटॉप और घड़ी, लेकिन दे दी लाखों की सलाह, मालिक के नाम लिख छोड़ा नोट
कैसी होती है क्रूज लाइफ, एक्स-आर्मी मैन ने क्यों बताया फ्लाइट से बेहतर? घर से भी कम खर्च में ख्वाब को जी रहा यह शख्स
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Next Article
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;