Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करें?

Lunar Eclipse 2019: आज रात चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2019) का नजारा दिखाई देखा. यह ग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त हो जाएगा.

Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करें?

Lunar Eclipse 2019: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करें?

Lunar Eclipse 2019: आज रात चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2019) का नजारा दिखाई देखा. देशवासी बुधवार तड़के तीन घंटे तक लगने वाले आंशिक चंद्रग्रहण का गवाह बन पाएंगे जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाएगी. यह आंशिक चंद्र ग्रहण (Partial Lunar Eclipse 2019) होगा जिसे पूरे देश में देखा जा सकेगा.  भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण (Grahan) 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त हो जाएगा. यह चंद्र ग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा क्‍योंकि उस वक्‍त यहां रात होगी.  चंद्र ग्रहण के दिन ही गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) भी है. 

ग्रहण के बाद क्या करें: ग्रहण के बाद आप अपनी सामान्य डाइट पर आ सकते हैं. इसके बाद फल खाना अच्छा साबित होगा. यह इसलिए अच्छा होता है क्योंकि फलों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे और एनर्जी बूस्ट होगी.

ग्रहण के दौरान क्या न खाएं : मान्यता के अनुसार इस दौरान नॉन-वेज आहार बिलकुल नहीं लेना चाहिए. इस दौरान एल्कॉहोल, खमीर और हाई प्रोटीन फूड भी नहीं लेना चाहिए. यह पचाने में बहुत ही मुश्किल होता है.

Lunar Eclipse: चंद्र ग्रहण के दिन है गुरु पूर्णिमा, जानिए कब लगेगा सूतक काल और कैसे करें पूजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रहण के दौरान व ग्रहण के बाद खाने से जुड़ी मान्यताएं
इस दौरान हल्का सात्विक भोजन ले सकते हैं. जो पचने में आसान हो और पेट के लिए भी हल्के हों. इस दौरान खाने में आप मेवे ले सकते हैं. यह कम मात्रा में खाने पर भी शरीर को पूरी एनर्जी देंगे. 

चंद्र ग्रहण से जुड़ी अन्य खबरें
Chandra Grahan 2019: जब ग्रहण पर बच्चे की बलि देने गया यह शख्स, हुआ कुछ ऐसा हश्र...देखें ये वीडियो
Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करें?
Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण शुभ है या अशुभ, जानिए विज्ञान और धर्म की नजर से
Lunar Eclipse 2019: साल का आखिरी Chandra Grahan आज, यहां देखें Live Streaming
Chandra Grahan 2019: इस अनोखे खगोलीय घटना से जुड़ी हर बातें