शेर को देख खुश हुए बच्चे, शेर का रिएक्शन देख छूट जाएगी आपकी हंसी

आईएफएस अफसर सुशांत नंदा ने ट्विटर पर शेर का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में एक पिंजरे में बंद जंगल का राजा शेर नजर आ रहा है. वीडियो तो शेर का ही लेकिन हेडफोन पहन कर सुनेंगे तो जरूर आपको कुछ बच्चों और सैलानियों की आवाज सुनाई देगी.

शेर को देख खुश हुए बच्चे, शेर का रिएक्शन देख छूट जाएगी आपकी हंसी

जू में शेर देखने का मौका मिले तो उत्सुकता बढ़ ही जाती है. जंगल का राजा सामने हो और ये पता हो कि वो किसी सूरत में अटैक नहीं कर सकता तो हर कोई बात करने की कोशिश कर ही लेता है. ऐसा ही कुछ एक जू में भी हुआ. जहां आए कुछ सैलानियों ने शेर से बात करने की कोशिश की. शेर पिंजरे में बंद तो शायद उन्हें लगा कि वो हमला तो कर नहीं सकता. बस इसी सोच के साथ शेर से बातचीत का दौर शुरू हो गया. जाहिर है पिंजरे में बंद शेर नुकीले दांतों से हमला नहीं कर सकता था. लेकिन ये शेर उतना भी लाचार नहीं था. इसने हमला तो कर दिया लेकिन कुछ और ही अंदाज में.

बच्चों का हाय, शेर का जवाब 

आईएफएस अफसर सुशांत नंदा ने ट्विटर पर शेर का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में एक पिंजरे में बंद जंगल का राजा शेर नजर आ रहा है. वीडियो तो शेर का ही लेकिन हेडफोन पहन कर सुनेंगे तो जरूर आपको कुछ बच्चों और सैलानियों की आवाज सुनाई देगी. जो शेर को हाय हैलो करने की कोशिश में हैं. पिंजरे में बंद ताकतवर शेर को देखकर शायद उन्हें लगा कि कोई अच्छा सा रिस्पॉन्स आएगा. या, गलती से शेर ने दहाड़ भी दिया तो कोई फिक्र नहीं मजबूत पिंजरा उनकी सुरक्षा के लिए काफी है. लेकिन शेर ने जिस अंदाज में जवाब दिया वो किसी हमले से कम नहीं था. जू का मजबूत पिंजरा भी शेर के उस जवाब को रोक नहीं सका. जब बच्चे शेर से हैलो हैलो चिल्ला रहे थे उस वक्त शेर ने तेजी से स्प्रे किया. आवाजों से साफ जाहिर है कि शेर को देख रहे सैलानियों को इस रिएक्शन की बिलकुल उम्मीद नहीं थी. वीडियो शेयर करते हुए आईएफएस ने लिखा है कि  क्या शेर इंसानों के बारे में ऐसा सोचते हैं.

कब स्प्रे करते हैं शेर?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आमतौर पर शेर यूरिन के फॉर्म में तब स्प्रे करते हैं जब वो अपना इलाका निश्चित करते हैं. इस स्प्रे के जरिए वो अपनी स्मेल को उस जगह छोड़ कर जाते हैं ताकि दूसरे शेरों को पता चल सके कि वो किसी और शेर के इलाके में हैं. संभवतः शेर को भी हाल ही में पिंजरे में बंद किया गया होगा. जिसके बाद वो स्प्रे कर अपना एरिया सुनिश्चित कर रहा होगा.