छोटी छोटी बात पर हो जाते हैं हाईपर, तो अपनाएं रूल 12, पलभर में गुस्सा हो जाएगा छूमंतर

क्या आपको भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें. दरअसल, ये आपकी सेहत से जुड़ा हो सकता है. पढ़ें पूरी खबर.

छोटी छोटी बात पर हो जाते हैं हाईपर, तो अपनाएं रूल 12, पलभर में गुस्सा हो जाएगा छूमंतर

बार बार आपको भी आता है गुस्‍सा, यहां जाने इसकी वजह और इलाज.

Follow Rule 12 You Will Never Be Hyper: आजकल की दौड़ती-भागती जिंदगी में तनाव बेहद नेचुरल बात है. दरअसल, एक व्यक्ति कई सारे इमोशन से बंधा हुआ होता है. वह हंसता है, गुस्सा करता है, इमोशनल भी होता है. ये सब होना स्वभाविक है. हर इंसान का स्वभाव एक जैसा नहीं होता, कोई मजाक करना पसंद करता है, तो कोई सीरियस रहना. सबका अपना तरीका होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो जरा-जरा सी बात पर गुस्सा हो जाते हैं, चिढ़ जाते हैं. क्या आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जो बात-बात पर गुस्सा हो जाते हैं, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें. दरअसल, ये आपकी सेहत से जुड़ा हो सकता है. पढ़ें पूरी खबर.

गुस्‍सा शांत करने के लिए कारगर है रूल 12 (Rule Of 12 Trick For Staying Calm)

अगर आपको भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, तो आपके लिए यह फार्मूला कारगर साबित हो सकता है. बता दें कि, एक शीर्ष मनोचिक‍ित्‍सक ने रूल-12 फार्मूला शेयर किया है, जो काफी पॉपुलर है. दावा किया जा रहा है कि, रूल-12 का फार्मूला (rule of 12) आपके गुस्‍से को छूमंतर करने के अलावा आपको हाइपर होने से रोकेगा. बताया जा रहा है कि, मनोचिक‍ित्‍सक ने खुद भी इस फार्मूले को अपनाकर देखा है, जिसका जबरदस्‍त असर बताया जा रहा है.

तनाव में इस तरह रहें शांत (How To Be Calm In A Stressful Situation)

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के डॉ. डैनियल आमीन ने इसे विकस‍ित किया है, जो खुद भी इसको फॉलो करते हैं. उनके मुताबिक, ये एक मनोविज्ञान है, जो कि आप खुद अपने लिए तय करते हैं. बस आपको एक बात का ख्याल रखना है कि, दिन में 12 चीजें गलत होने तक आपको रिएक्ट नहीं करना है. आपको खुद को शांत रखना है. इसे आप कई जगह अप्लाई कर सकते हैं, जैसे- ट्रैफ‍िक में फंसे रहने के दौरान, ऑफ‍िस से छुट्टियां नहीं मिलने पर या जहां आप चाहें. दावा किया जा रहा है कि, इस फार्मूले को फॉलो करने के बाद आपको 13वें नंबर की कभी जरूरत ही नहीं पड़ेगी और फिर एक दिन ऐसा भी आएगा जब आप छोटी-मोटी बातों पर गुस्सा करना तो दूर, गुस्से को ही नजरअंदाज कर देंगे.

इस तरह गुस्से पर रखें काबू (How Can Control Anger)

डॉ. आमीन का कहना है कि, 'मेरे सभी मरीजों को मैं इस नियम को फॉलो करने के लिए कहता हूं.' कहा जा रहा है कि, इससे आप हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसे बीमार‍ियों पर भी कंट्रोल कर पाएंगे. इसके लिए पहले आपको डेडलाइन तय करनी होगी. डॉ. आमीन के मुताबिक, उन्हें यह आइडिया तब आया जब वे पत्नी का जन्मदिन मनाने पर‍िवार के साथ छुट्टियों पर गए थे. उन्होंने कहा कि, मैंने तय किया कि मैं गुस्सा नहीं करूंगा. न ही किसी पर चिल्लाऊंगा या फिर हाथापाई करूंगा.

ऐसे रहें शांत (How to stay calm)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मनोचिक‍ित्‍सक ने बताया कि, वह अपने फोन में समस्‍याओं को नोट कर लेते हैं, जितना अध‍िक आप मानेंगे उतना ही आपके अंदर कठिन हालातों को झेलने की क्षमता पैदा होने लगेगी. यही वजह है कि, अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर यह वीडियो खूब पॉपुलर हो रहा है.