कश्मीर के टीचर ने 11 साल की मेहनत से घर पर ही बना दी सोलर कार, आनंद महिंद्रा ने कहा- बहुत सुंदर

कश्मीर के रहने वाले बिलाल अहमद ने 11 साल की मेहनत से एक सोलर कार बनाई है. इस कार में कई सोलर पैनल्स लगे हुए हैं. कार को देखने के बाद आपको ट्रांसफॉर्मर्स मूवी की याद आ जाएगी. यह कार बिल्कुल आम कार की तरह चलती है.

कश्मीर के टीचर ने 11 साल की मेहनत से घर पर ही बना दी सोलर कार, आनंद महिंद्रा ने कहा- बहुत सुंदर

वर्तमान में भविष्य को देखते हुए देश और दुनिया के कई कार निर्माता इलेक्ट्रिक कार के बारे में सोच रहे हैं. वर्तमान में टेस्ला कार एक बहुत बड़ा विकल्प है. एलन मस्क अपनी कंपनी के जरिए देश और दुनिया को बदलना चाहते हैं. हम सभी को पता है कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें मार्केट से जल्दी जाने वाली हैं. ऐसे में आज हम आपको भारत के रहने वाले एक शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 11 साल की मेहनत से एक एडवांस्ड सोलर कार बनाई है. यह कार कई मायनों में आम लोगों के लिए फायदेमंद है.

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक, कश्मीर के रहने वाले बिलाल अहमद ने 11 साल की मेहनत से एक सोलर कार बनाई है. इस कार में कई सोलर पैनल्स लगे हुए हैं. कार को देखने के बाद आपको ट्रांसफॉर्मर्स मूवी की याद आ जाएगी. यह कार बिल्कुल आम कार की तरह चलती है. इस शख्स की बड़ाई देश के मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- बहुत ही सुंदर बिलाल. आपकी मेहनत ने रंग लाई है.

आनंद महिंद्रा का ट्वीट देखें

तस्वीर देखें

इस कार का एक वीडियो भी है, जो आपको देखना चाहिए

बिलाल अहमद एक टीचर हैं. वह बच्चों को मैथ पढ़ाते हैं. इनकी कार पूरी तरह से ऑटोमेटिक है. जब लोगों के पास डीजल कार हुआ करती थी, तब बिलाल सोलर कार की कल्पना करते थे. 1998 से ही वो अपने प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. करीब 11 साल की मेहनत के बाद उन्होंने एक ऐसी कार बना ली, जो पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और सोलर से चलती है. इस कार को चार्ज करने के लिए एक बैटरी भी लगी हुई, जिसे कहीं भी आसानी से चार्ज किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सोलर कार में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर  पैनल लगाया गया है, जो धूप में बहुत ही अच्छे से काम करता है. जानकारी के मुताबिक, इस कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं और सफर का आनंद ले सकते हैं.