1949 से लगातार जल रहा है इस दुकान का चूल्हा, चर्चा में है गर्म दूध बेचने वाले इस दुकानदार का दावा

दुकान के मालिक का दावा है कि, जब से यह दुकान खुली है, तब से इस दुकान का चूल्हा बंद नहीं हुआ है. दुकान के मालिक के इस दावे को सुनकर लोगों के जहन में कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

1949 से लगातार जल रहा है इस दुकान का चूल्हा, चर्चा में है गर्म दूध बेचने वाले इस दुकानदार का दावा

भारत में ऐसी कई दुकानें हैं, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलाई जाती रही हैं. अक्सर ऐसी कई दुकानें देखने को मिलती हैं, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक चलाई जाती रही हो. हाल ही में राजस्थान की एक ऐसी ही दुकान इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है. इसके पीछे की वजह है, दुकान के मालिक द्वारा किया गया दावा. दरअसल, राजस्थान (Rajasthan) में एक दुकान को लेकर दावा किया जा रहा है कि इस दुकान की लौ साल 1949 से लगातार जल रही है.

दुकानदार का दावा सुन लोग हुए हैरान

यह दुकान राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) में मौजूद है. दुकान के मालिक का दावा है कि, जब से यह दुकान खुली है, तब से इस दुकान का चूल्हा बंद नहीं हुआ है. दुकान के मालिक का दावा है कि, दूध गर्म (Milk Store) करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लौ 1949 से जल रही है. यही वजह है कि, दुकान के मालिक के इस दावे को सुनकर लोगों के जहन में कई सवाल खड़े हो रहे हैं. 

यहां देखें पोस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वीडियो के साथ यह जानकारी समाचार एजेंसी ANI द्वारा साझा की गई है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया गया है कि, 'राजस्थान, जोधपुर के सोजती गेट (Sojati Gate) के पास स्थित एक दूध की दुकान के मालिक का दावा है कि, दूध गर्म करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लौ 1949 से जल रही है.' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुकान के मालिक विपुल निकुब (Vipul Nikub) का कहना है कि, 'मेरे दादाजी ने 1949 में इसकी शुरुआत की थी. यह लौ 1949 से जारी है. दुकान हर दिन 22 से 24 घंटे चलती रहती है. दूध को पारंपरिक रूप से कोयले और लकड़ी के ऊपर रखकर एक बर्तन में गर्म किया जाता है. यह बहुत पुराना तरीका है, लगभग 75 साल हो गए हैं.' बताया जा रहा है कि, यह यहां काम करने वाली हम तीसरी पीढ़ी है.