International Womens Day Google Doodle: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने महिलाओं के सम्मान में बनाया खास डूडल

"आज का वार्षिक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस डूडल एक एनिमेटेड स्लाइड शो है जो हमें विभिन्न संस्कृतियों में महिलाओं के रोजमर्रा के जीवन में एक झलक देने के लिए दुनिया भर में पहुंचाता है."

International Womens Day Google Doodle: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने महिलाओं के सम्मान में बनाया खास डूडल

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने महिलाओं के सम्मान में बनाया खास डूडल

गूगल डूडल (Google Doodle) 8 मार्च को एक खास एनिमेटेड स्लाइड शो के साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मना रहा है. दुनिया भर में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. आज के डूडल को डूडल कला निर्देशक, थोक मायर ने चित्रित किया था. एनिमेटेड स्लाइड शो में गृहिणियों से लेकर वैज्ञानिकों तक महिलाओं को समाज में उनकी विविध भूमिकाओं में दिखाया गया है.

जैसे ही एनिमेटेड स्लाइड शो शुरू होता है, आप देख सकते हैं कि एक माँ अपने लैपटॉप पर काम करने में बिजी है और एक हाथ में उसका बच्चा है. फिर एक स्लाइड में अस्पताल में एक महिला को सर्जरी का निर्देश देते हुए दिखाया गया है. एक और महिला पौधों को पानी देती नजर आ रही है.

गूगल डूडल के विवरण में दिया है, "आज का वार्षिक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस डूडल एक एनिमेटेड स्लाइड शो है जो हमें विभिन्न संस्कृतियों में महिलाओं के रोजमर्रा के जीवन में एक झलक देने के लिए दुनिया भर में पहुंचाता है."

आगे है कि, "घर से काम करने वाली एक माँ से लेकर अगली पीढ़ी को अपने कौशल को सिखाने वाली मोटरसाइकिल मैकेनिक तक, आज के डूडल में दर्शाया गया प्रत्येक चित्रण इस सामान्य सूत्र से जुड़ा है कि महिलाएं अपने लिए, अपने परिवार और अपने समुदायों के लिए कैसे दिखती हैं."

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की उपलब्धियों को पहचानने, महिलाओं की समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने, त्वरित लैंगिक समानता के लिए लॉबी और महिला-केंद्रित दान के लिए धन उगाहने के लिए दुनिया भर में आयोजित किया जाता है. यह पहली बार 1911 में मनाया गया था.

ये भी पढ़ें-

Poll of Exit Polls: पंजाब में AAP की बल्ले-बल्ले, UP में BJP की सत्ता बरकरार रहने के आसार, देखें - शेष राज्यों में किसे मिल सकती है गद्दी?

तेंदुए ने मचाया तहलका, गली में लगा रहा था दौड़, पीछे-पीछे भाग रहे थे लोग और फिर... - देखें Video

सड़क पर बीचोबीच आकर फैल गया अजगर, पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा मंजर, Video देख उड़ जाएंगे होश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मिलें 'खबर लहरिया' की टीम से जो एक ग्रामीण महिला नेतृत्व वाला मीडिया नेटवर्क है