पेड़ के तने से झांकती दिखीं डरावनी उंगलियां, 'भूतिया' पैर समझ डरे लोग, देखें कुदरत से जुड़ा दिलस्प राज

हाल ही में एक आईएफएस अधिकारी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर यह तस्वीर शेयर की है, जिसे देखकर लोगों की हालत खराब हो रही है.

पेड़ के तने से झांकती दिखीं डरावनी उंगलियां, 'भूतिया' पैर समझ डरे लोग, देखें कुदरत से जुड़ा दिलस्प राज

पेड़ के अंदर दबी दिखी ऐसी चीज कि हर कोई हो गया कंफ्यूज.

सोचिए क्या हो जब आप किसी जंगल की सैर पर निकलें और अचानक से आपकी नजर पड़े पांच उंगलियों वाले एक पंजे पर. किसी पेड़ के तने के पीछे से झांकती हुई या फिर किसी लकड़ी के नीचे दबी हुई ये उंगलियां भी ऐसी जो पूरी तरह काली-नीली पड़ चुकी हों, जिनके नाखून के नीचे खून भी जम चुका हो. यकीनन ये नजारा देखकर क्या गुजरेगी इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. हो सकता है कि सैर का सारा उत्साह ही काफूर हो जाए. ये भी हो सकता है कि, डर के मारे घर की तरफ उल्टी दौड़ लगा दें. एक्स पर एक आईएफएस ने ऐसी ही डरावनी उंगलियों की एक तस्वीर शेयर की है. इसे भूतिया समझ कर डरने से पहले उनकी हकीकत जरूर जान लीजिए. हो सकता है अगली बार सैर पर जाएं और ऐसा कुछ नजर आए तो आप डरें नहीं, बल्कि उसके विज्ञान को समझ लें.

तने से झांकती डरावनी उंगलियां

आईएफएस प्रवीण कासवान ने ट्विटर पर ये पिक शेयर की है. इस पिक में पेड़ का तना नजर आ रहा है. इस तने के नीचे से पैर की उंगलियां झांकती दिखाई दे रही हैं. पहली नजर में ऐसा लगता है कि पैर की ये उंगलियां यहां सड़ रही हैं या फिर ये कोई अजीबोगरीब डरा देने वाला 'भूतिया' पैर है. इस पिक को शेयर करते हुए आईएफएस प्रवीण कासवान ने ये सवाल भी किया है कि, आपको अगर जंगल ऐसा कुछ नजर आए तो आप पर क्या गुजरेगी. क्या आप जानते हैं ये क्या है? जिस पर यूजर खुद उनसे सवाल कर रहे हैं कि, ये क्या है. एक यूजर ने लिखा कि, ये बहुत क्रीपी है. एक यूजर ने लिखा कि, ये 'भूतनी' के उल्टे पैर हैं.

यहां देखें पोस्ट

डरावनी उंगलियों का रहस्य

आईएफएस प्रवीण कासवान ने ये सवाल करने के बाद खुद ही जानकारी भी दी है कि, ये उंगलियां असल में हैं क्या. इसके अगले ट्वीट में उन्होंने बताया है कि ये Xylaria Polymorpha है, जो कि एक किस्म की फंगस है. इसे आम बोलचाल में डेड मैन फिंगर भी कहा जाता है. आईएफएस की पोस्ट के मुताबिक, ये एक किस्म की Saprobic फंगस होती है, जो कि किसी पेड़ के तने से या लकड़ी में हो सकती है, जो सड़ रही हो. ये काफी कुछ इंसानी उंगलियों की तरह ही नजर आती है.

ये Video भी देखें: Lok Sabha Elections: 18 साल से काम कर रही है अमूल फैक्ट्री में, यूनिफार्म पर है गर्व

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com