लीप ईयर के Leap Day पर जन्मे लोगों का बाकी साल कैसे मनाया जाता है बर्थडे? क्या दूसरे ग्रहों पर भी होता है Leap Year?

जरा ये सोचिए कि दिन ही इतनी जिज्ञासा लेकर आता है तो उनका क्या होता होगा, जिनका जन्म ही लीप ईयर के इस एक्स्ट्रा दिन पर हुआ है. यानी कि फरवरी 29 को हुआ है.

लीप ईयर के Leap Day पर जन्मे लोगों का बाकी साल कैसे मनाया जाता है बर्थडे? क्या दूसरे ग्रहों पर भी होता है Leap Year?

लीप ईयर में 29 फरवरी को जन्मदिन हो तो कैसे मनाते हैं लोग बर्थडे

साल 2024 दूसरे सालों से कुछ अलग है. ये एक लीप ईयर (Leap Year) है. जिसमें 365 की जगह 366 दिन हैं. जो लोग लीप ईयर के नाम से वाकिफ हैं वो ये भी जानते हैं कि हर चार साल में एक बार आने वाला ये साल एक एक्स्ट्रा डेट लेकर आता है जो है फरवरी 29. हर साल ही ये दिन एक जिज्ञासा के रूप में आता है. अब जरा ये सोचिए कि दिन ही इतनी जिज्ञासा लेकर आता है तो उनका क्या होता होगा, जिनका जन्म ही लीप ईयर के इस एक्स्ट्रा दिन पर हुआ है. यानी कि फरवरी 29 को हुआ है. वो लोग जन्मदिन कब मनाते होंगे और क्या उनकी उम्र भी उसी तरह बढ़ती है जिस तरह दूसरे साल वालों की उम्र बढ़ती है. चलिए जानते हैं लीप ईयर में कैसे मनता है जन्मदिन.

लीप ईयर पर जन्मदिन तो क्या करें?

द इंडिपेंडेंट के मुताबिक जिनका जन्म लीप ईयर की 29 फरवरी को होता है. उन्हें एक तारीख तय करनी होती है. वो 28 फरवरी या 1 मार्च को अपनी तारीख के रूप में चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए ऐसे समझें कि जिनका जन्म यूनाइटेड किंगडम में हुआ है और जन्म की तारीख 29 फरवरी है. तो नॉन लीप ईयर यानी कि सामान्य साल में उनकी ऑफिशियल बर्थ डेट 28 फरवरी मानी जाएगी. एक अनुमान के मुताबिक कम से कम 5 मिलियन लोग ऐसे हैं जिनका जन्म लीप ईयर के लीप डे (Leap Day) यानी कि 29 फरवरी को हुआ है. यानी ये संख्या बहुत छोटी नहीं मानी जा सकती है.

कुछ फेमस लीप डे बॉर्न लोगों की बात करें तो इसमें स्पेनिश प्रीमियर Pedro Sanchez, यूएस के रैप स्टार Ja Rule और तो और सीरियल किलर Aileen Wuornos भी शामिल हैं.

क्या दूसरे ग्रहों पर भी मनता है लीप ईयर?

ये भी माना जाता है कि लीप ईयर सिर्फ पृथ्वी पर ही नहीं होता बल्कि सोलर सिस्टम के हर ग्रह पर लीप ईयर आता है. जैसे अगर मार्स की बात करें तो वहां सामान्य सालों की तुलना में लीप ईयर अधिक होते हैं. मार्स के एक साल में 668 दिन होते हैं जबकि मार्स को सूर्य का चक्कर लगाने में 668.6 मार्शियन डेज लगते हैं. इस हिसाब से वहां लीप ईयर ज्यादा जल्दी आता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com