राजपथ पर मोटरसाइकिल पर दिखाए हैरान करने वाले करतब का इतिहास क्या है?

26 जनवरी को भारत गणतंत्र दिवस मनाता है. इस बार बुधवार को देश 73वां गणतंत्र दिवस का जश्न मनाएगा. इस पावन अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर भारतीय सेना के जवान अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं. यही एक मौका होता है.

राजपथ पर मोटरसाइकिल पर दिखाए हैरान करने वाले करतब का इतिहास क्या है?

26 जनवरी को भारत गणतंत्र दिवस मनाता है. इस बार बुधवार को देश 73वां गणतंत्र दिवस का जश्न मनाएगा. इस पावन अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर भारतीय सेना के जवान अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं. यही एक मौका होता है, जब हम अपनी ताकत को पूरी दुनिया के सामने दिखाते हैं. इस दिन राजपथ पर देश के सभी प्रभावशाली लोग मौजूद होते हैं. राजपथ पर सेना की अलग-अलग टुकड़ियां कई तरह के करतब दिखा कर दुनिया को बताती हैं कि देश की सेवा के लिए सबकुछ न्योछावर कर सकती हैं. इन सबके परे, 26 जनवरी के दिन बाइक स्टंट का बहुत ही ज़्यादा महत्व होता है. इसके बिना 26 जनवरी परेड की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.

भारतीय सेना के जवान बाइक की मदद से तरह-तरह के करतब दिखाती है. अब ऐसे में सवाल उठता है कि इसके पीछे की कहानी क्या है? भारतीय सेना कौन सी बाइक पसंद करती है? जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना रॉयल एनफिल्ड की बाइक का इस्तेमाल परेड के लिए करती है. इसी बाइक की मदद से सभी स्टंट परफॉर्म किए जाते हैं.

अलग-अलग थीम के साथ बाइक स्टंट को परफॉर्म किया जाता है. इसके ज़रिए सेना के जवान संतुलन पर नियंत्रण करते हैं. मानव पिरामिड हो या युद्धाभ्यास, हर तरीके का स्टंट राजपथ पर किया जाता है. 2 जवानों से लेकर 50 जवानों तक के परफॉर्मेंस राजपथ पर देखे जा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलहाल 2 साल से कोविड संक्रमण के कारण बाइक स्टंट को नहीं किया जा रहा है. इतिहास में पहली बार 2021 में इसे रोका गया था. इस बार भी कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रोका गया है.