आखिर मांसाहारी कैसे बन रहे हैं ये शाकाहारी जानवर, पहले हिरण ने खाया सांप, अब जिराफ चबा रहा हड्डियां

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो लोगों को हैरान कर रहा है, जिसमें एक जिराफ हड्डियां चबाता नजर आ रहा है. बीते दिनों एक हिरण का वीडियो भी सामने आया था, जिसमें हिरण को सांप चबाते देखा जा रहा था.

आखिर मांसाहारी कैसे बन रहे हैं ये शाकाहारी जानवर, पहले हिरण ने खाया सांप, अब जिराफ चबा रहा हड्डियां

हिरण के बाद अब जिराफ चबाता दिखा हड्डियां, IFS ऑफिसर ने शेयर किया वीडियो

जंगल में कई तरह के जानवर रहते हैं, जिनमें से कुछ मांसाहारी हैं, तो कुछ शाकाहारी. यूं तो प्रकृति ने सभी जीवों का एक फूड चेन बनाया, जिसके चलते शाकाहारी जीवों को फल और पत्तियां खाते देखा जाता है. वहीं इससे उल्ट मांसाहारी जीवों को मांस खाते और अपने से कमजोर जानवर का शिकार करते देखा जाता है. वहीं कुछ जानवर तो ऐसे भी हैं, जो मांसाहारी भी हैं और शाकाहारी भी. कहने का मतलब है कि, वे मांस और पत्तियां दोनों ही खा लेते हैं. हैरानी तब होती है, जब किसी शाकाहारी जानवर को मांस खाते देखा जाता है. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो लोगों को हैरान कर रहा है, जिसमें एक जिराफ हड्डियां चबाता नजर आ रहा है. बीते दिनों एक हिरण का वीडियो भी सामने आया था, जिसमें हिरण को सांप चबाते देखा जा रहा था.

यहां देखें वीडियो


हड्डियां खाता दिखा जिराफ

इस चौंका देने वाले वीडियो को सोशल मीडिया पर इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के अधिकारी सुशांत नंदा (IFS Susanta Nanda) ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, जिसे देखकर यूजर्स हैरत में पड़ गए. वीडियो में जिराफ को हड्डियां चबाते देखा जा रहा है. इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'जिराफ शाकाहारी होते हैं और अपनी लंबी गर्दन का उपयोग पेड़ के शीर्ष में पत्तियों और कलियों तक पहुंचने के लिए करते हैं. वो उसी तरह से विकसित हुए हैं, लेकिन कभी-कभी फॉस्फोरस पाने के लिए वो हड्डियों को भी चबाकर खा जाते हैं. प्रकृति अद्भुत है!' वीडियो को देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

हिरण ने खाया सांप

बीते दिनों IFS अफसर सुशांत नंदा ने एक हिरण का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, जिसमें हिरण को सांप खाते देखा गया. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'कैमरे प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद कर रहे हैं. हां शाकाहारी जानवर कई बार सांपों को खा जाते हैं.'
 

ये भी देखें- रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और करिश्मा तन्ना एयरपोर्ट पर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com