हवा में उल्टा लटके विशाल अजगर ने तोते को बनाया अपना शिकार, ऐसे दबोचा कि देखकर हैरान रह जाएंगे आप

ऑस्ट्रेलिया में लगभग हर जगह कालीन अजगर पाए जाते हैं. वे सनशाइन कोस्ट पर पाए जाने वाले सबसे बड़े सांपों में से एक हैं.

हवा में उल्टा लटके विशाल अजगर ने तोते को बनाया अपना शिकार, ऐसे दबोचा कि देखकर हैरान रह जाएंगे आप

हवा में उल्टा लटके विशाल अजगर ने तोते को बनाया अपना शिकार

एक विशाल अजगर (giant python) को उल्टा लटकते हुए एक पक्षी (rainbow lorikeet) को खाते हुए दिखाया गया है. ऑस्ट्रेलियाई सांप (Australian snake) हटाने के व्यवसाय सनशाइन कोस्ट स्नेक कैचर्स 24/7 (Sunshine Coast Snake Catchers 24/7) के स्टुअर्ट मैकेंजी (Stuart McKenzie) ने फेसबुक (Facebook) पर सांप की तस्वीरें पोस्ट कीं. तस्वीरों में तटीय कालीन अजगर (carpet python) छत से उल्टा लटकता नजर आ रहा है. सरीसृप के दोनों ओर पक्षी के पंख भी देखे जा सकते हैं, क्योंकि इसका सिर विशाल सांप के मुंह से पूरी तरह से घिरा हुआ है.

मैकेंजी ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "प्रकृति एक ही समय में अविश्वसनीय और क्रूर हो सकती है!"

"हां, सांप समय-समय पर सुंदर पक्षियों या नरम और कडली कब्ज़ों को खा सकते हैं, लेकिन याद रखें कि उनके द्वारा खाए जाने वाले मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक कृंतक हैं. आपके घर के आसपास मुफ्त कृंतक नियंत्रण किसे पसंद नहीं है!" कैप्शन में आगे लिखा गया है, "सांप हमारे पर्यावरण में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, कृपया उन्हें वह सम्मान दें जिसके वे हकदार हैं.

शेयर किए जाने के बाद से तस्वीरें वायरल हो गई हैं. इसे हजारों लाइक्स और कमेंट्स मिले हैं. जबकि एक यूजर ने लिखा, "प्रकृति सबसे बेहतरीन है और रेनबो लॉरिकेट्स की कोई कमी नहीं है," दूसरे ने कहा, "स्नेक को सहारा. मुझे नहीं लगता कि यह आसान कैच होता." तीसरे ने कहा, "सुंदर सांप, बस वही कर रहा हूं जो हम सभी को जीवित रहने के लिए करना है. खाओ!"

तस्मानिया को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया में लगभग हर जगह कालीन अजगर पाए जाते हैं. वे सनशाइन कोस्ट पर पाए जाने वाले सबसे बड़े सांपों में से एक हैं. कालीन अजगर 11 फीट तक बढ़ते हैं लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में, विशेष रूप से बड़े वाले, वे 13 फीट तक पहुंच सकते हैं.

न्यूज़वीक के अनुसार, प्रजाति आमतौर पर सनशाइन कोस्ट के साथ पाई जाती है, और अक्सर भोजन या आश्रय की तलाश में आवासीय क्षेत्रों में जा सकती है. वे जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन वे अविश्वसनीय रूप से मजबूत होते हैं, जिनका मुंह सुई जैसे दांतों से भरा होता है.

कालीन अजगर अपने शिकार को दम घुटने से मारते हैं. वे शिकार करते हैं, शिकार को पकड़ते हैं, और फिर उसके शरीर के चारों ओर कुंडल करने के लिए आगे बढ़ते हैं. हर बार जब शिकार सांस लेता है, तो अजगर अधिक से अधिक संकुचित हो जाता है, अंत में, शिकार की मौत हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कौन हैं एनडीए की राष्‍ट्रपति पद की प्रत्‍याशी द्रौपदी मुर्मू ?