इस जगह को यूं ही नहीं कहा जाता 'स्वर्ग का द्वार', 999 सीढ़ियां चढ़कर यहां पहुंच पाते हैं टूरिस्ट

'हेवेंस गेट माउंटेन', जो कि चीन में एक अद्भुत पर्वत है, जिसे लोग 'स्वर्ग का द्वार' भी कहते हैं. इस द्वार तक पहुंचने के लिए 999 सीढ़ियां चढ़नी होती हैं.

इस जगह को यूं ही नहीं कहा जाता 'स्वर्ग का द्वार', 999 सीढ़ियां चढ़कर यहां पहुंच पाते हैं टूरिस्ट

क्या ये है 'स्वर्ग का द्वार', 999 सीढ़ियां चढ़कर अद्भुत नजारा देख वापस लौटना भूल जाते हैं लोग

दुनियाभर में ऐसी कई जगहें मौजूद हैं, जिन पर नजरें हटा पाना मुश्किल है. वहीं कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जो अपनी खूबसूरती और मिस्ट्री की वजह से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेती हैं. हाल ही में एक ऐसी ही दिल छू लेने वाली जगह का वीडियो सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी पलकें झपकना भूल जाएंगे. इस जगह का नाम है 'हेवेंस गेट माउंटेन', जो कि चीन (China) में एक अद्भुत पर्वत है, जिसे देखकर लोग इसे 'स्वर्ग का द्वार' भी कहते हैं. इस द्वार तक पहुंचने के लिए 999 सीढ़ियां (Stairway to heaven) चढ़नी होती हैं.

क्यों कहा जाता है 'स्वर्ग का द्वार' (Heaven's Gate Mountain)

दरअसल, नेशनल पार्क के अंदर एक पर्वत है, तियानमेन माउंटेन (Tianmen Mountain), जहां से यह 'स्वर्ग का द्वार' नजर आता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, तियानमेन माउंटेन चीन के हुनान प्रांत (Hunan Province) के झांगजियाजी (Zhangjiajie) में है. इसे 'हेवेंस गेट माउंटेन' यानि की 'स्वर्ग का द्वार' कहने के पीछे का कारण है कि, इसमें एक दिव्य प्रवेश द्वार नजर आता है, जिस तक पहुंचने के लिए टूरिस्ट को 999 चीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. कहा जाता है कि, ये इतना खूबसूरत नजारा है कि, यह जाने के बाद लोगों का वापस आने का मन नहीं करता.

यहां देखें वीडियो

कैसे पहुंचते हैं इस जगह (Heaven's Door Tianmen Mountain)

एक रिपोर्ट की मानें तो इस जगह तक पहुंचने के लिए टूरिस्ट्स केबल कार (Cable Car) के साथ-साथ सड़कों और ग्लास स्काईवॉक्स (Glass Skywalks) का भी सहारा लिया जा सकता है, तब जाकर आप इस खूबसूरत जगह के दर्शन कर सकते हैं. ज्यादातर लोग यहां तक पहुंचने के लिए झांगजियाजी के सेंटर से तियानमेन माउंटेन केबलवे पर भी सवारी करते नजर आते हैं, जिसकी मदद से केबल कार महज आधे घंटे में 4,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर तियानमेन माउंटेन की चोटी तक पहुंचा देती है. 

यहां है तियानमेन गुफा (Tianmen Cave)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको जानकर हैरानी होगी कि, लेकिन यहां समुद्र तल से लगभग 5 हजार फीट ऊंचाई पर तियानमेन गुफा भी है, जो एक नजर से दुनिया का सबसे ऊंचा प्राकृतिक रूप से बना मेहराब है. यही वजह है कि, हर साल लाखों पर्यटक इसकी अद्भुत खूबसूरती और नजारे को देखने के लिए खींचे चले आते हैं.