खेत में पौधा लगाने के लिए किसान ने किया तगड़ा जुगाड़, दो किसान मिलकर कर लेंगे दस का काम! लोग बोले- स्मार्ट वर्क

वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे किसान ने खेत में पौधा लगाने के लिए जुगाड़ करके अपने काम को आसान बना लिया है.

खेत में पौधा लगाने के लिए किसान ने किया तगड़ा जुगाड़, दो किसान मिलकर कर लेंगे दस का काम! लोग बोले- स्मार्ट वर्क

खेत में पौधा लगाने के लिए किसान ने किया तगड़ा जुगाड़, दो किसान मिलकर कर लेंगे दस का काम!

Jugaad Video: सोशल मीडिया पर कब, क्या वायरल हो जाए, इस बात का अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. कभी कोई कार को हेलीकॉप्टर बना देता है, तो कभी कोई जुगाड़ से ईंट से कूलर बना देता है. अब एक ऐसा ही नया जुगाड़ वीडियो (Jugaad Video) वायरल हो रहा है, जिसे देख हर कोई हैरान है. इस वीडियो में एक शख्स ने जुगाड़ से कुछ ऐसा किया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो रहा है. वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे किसान (Farmer) ने खेत में पौधा लगाने के लिए जुगाड़ करके अपने काम को आसान बना लिया है.

किसान का ये जुगाड़ इतना बढ़िया है कि इसमें खुरपा लेकर गड्ढा खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर मेड़ तैयार हो तो कई घंटों का काम चुटकियों में पूरा हो जाएगा. इस जुगाड़ के जरिए समय के साथ-साथ पैसे भी बचेंगे और मजदूर खोजने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. सोशल मीडिया पर शेयर किया गया ये जुगाड़ वीडियो लोगों का ध्यान खींच रहा है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि खेत में पौधे लगाने का काम चल रहा है. लेकिन इस काम के लिए खेत में न ही मजदूर दिखाई दे रहे हैं और न ही कोई हाथों से काम करता हुए दिख रहा है.

देखें Video:

आमतौर पर खेत में पौधा लगाने या बीज लगाने के लिए 4-5 मजदूरों की जरूरत होती है, पहले लूज़ मिट्टी की एक मेड़ तैयार की जाती है, ताकि गड्ढा खोदने की जरूरत न पड़े. फिर इस मेड़ में एक लाइन से दूरी बनाकर पौधे लगाए जाते हैं.  इस काम के लिए काफी पैसा और समय दोनों ही खर्च होता है. लेकिन वायरल हो रहे इस जुगाड़ वीडियो में जिस तरह से पौधे लगाए जा रहे हैं वो तो कमाल ही है. 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स ने अपने हाथों में लोहे के कोन जैसी चीज पकड़ रखी है. जो रस्सी और डंडा की मदद से बनाया गया है. एक शख्स बड़े आराम से इस टूल को मिट्टी में डालता है और दूसरा शख्स कोन के अंदर पौधा डाल देता है. खास बात तो ये है कि इसके लिए हाथ का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है. इस वीडियो को ट्विटर पर @TheFigen_ पर शेयर किया गया है. वीडियो को अबतक 1 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. 

ऑटो रिक्शा की सवारी करते हुए दिखीं अभिनेत्री Sara Ali Khan

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com