इंसानों की तरह ही ये हाथी भी केले को छीलकर खाता है, Video देख आप भी करेंगे तारीफ

एशियाई हाथी पैंग फा इसे खाने के लिए अपनी सूंड की नोक से गूदे को पकड़ लेता है और फिर छिलके को फेंक देता है.

इंसानों की तरह ही ये हाथी भी केले को छीलकर खाता है, Video देख आप भी करेंगे तारीफ

इंसानों की तरह ही ये हाथी भी केले को छीलकर खाता है

हाथी (Elephants) अत्यधिक बुद्धिमान जीव होते हैं. इस बड़े जानवर की मानसिक क्षमताएं हमारी वर्तमान समझ से बहुत परे हैं. हाल ही में, एक हाथी के केले छीलने के एक वीडियो ने दर्शकों को जानवरों के व्यापक कौशल की एक झलक दिखाई. हालांकि, वीडियो, जिसे हाल के एक अध्ययन में शामिल किया गया था, दर्शाता है कि पैंग फा (Pang Pha) नाम के एक बहुत ही अनोखे एशियाई हाथी ने बर्लिन चिड़ियाघर (Berlin Zoo) में रहते हुए अपने आप केले छीलना सीखा. वह केवल पीले-भूरे केलों पर इसका उपयोग करती है, मोटे छिलके को हटाने से पहले उन्हें तोड़ती है.

10 अप्रैल को करंट बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, एशियाई हाथी पैंग फा इसे खाने के लिए अपनी सूंड की नोक से गूदे को पकड़ लेता है और फिर छिलके को फेंक देता है. हिलाने और छीलने की प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक कि छिलके के अंदर बहुत कम गूदा बचता है.

देखें Video:

अखबार का दावा है कि पैंग फा सिर्फ पीले केले खाते हैं और भूरे केले से परहेज करते हैं. भूरे केले पैंग फा द्वारा स्वीकार किए जाते हैं, लेकिन वह आमतौर पर एक त्वरित निरीक्षण के बाद उन्हें छोड़ देती है.

सेल प्रेस द्वारा जारी एक बयान में हम्बोल्ट-यूनिवर्सिटैट ज़ू बर्लिन के बर्नस्टीन सेंटर फॉर कम्प्यूटेशनल न्यूरोसाइंस के माइकल ब्रेख्त ने कहा, "हमने एक बहुत ही अनोखे व्यवहार की खोज की है."

"पैंग फा के केले के छिलकों को इतना अनूठा बनाता है कि यह एक व्यवहारिक तत्व के बजाय कारकों कुशलता, गति, व्यक्तित्व, और मूल रूप से मानवीय उत्पत्ति का एक संयोजन है."
 

ये Video भी देखें:

वायरल वीडियो: कार में रखी लाश से अंगूठा लगवा रहा था रिश्तेदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com