कोरोना से डॉक्टर ने गंवा दी जान, तो विज्ञापन के जरिए दिखाई गई दिल छू लेने वाली कहानी, सेलेब्स ने भी दिया ट्रिब्यूट - देखें Video

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 (National Doctors' Day 2021) की पूर्व संध्या पर, विक्स (Vicks) ने अपनी #TouchOfCare अभियान श्रृंखला का तीसरा संस्करण जारी किया. ये विज्ञापन फिल्म एक बाल रोग विशेषज्ञ डॉ भोंसले (Dr Dnyaneshwar Bhosale) को श्रद्धांजलि है.

कोरोना से डॉक्टर ने गंवा दी जान, तो विज्ञापन के जरिए दिखाई गई दिल छू लेने वाली कहानी, सेलेब्स ने भी दिया ट्रिब्यूट - देखें Video

कोरोना से डॉक्टर ने गंवा दी जान, तो विज्ञापन के जरिए दिखाई गई दिल छू लेने वाली कहानी

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 (National Doctors' Day 2021) की पूर्व संध्या पर, विक्स (Vicks) ने अपनी #TouchOfCare अभियान श्रृंखला का तीसरा संस्करण जारी किया. ये विज्ञापन फिल्म लातूर, महाराष्ट्र के एक बाल रोग विशेषज्ञ (pediatrician from Latur, Maharashtra) डॉ भोंसले (Dr Dnyaneshwar Bhosale) को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने पिछले साल अपनी पत्नी, दो छोटे बच्चों और एक गांव में एक विश्व स्तरीय बच्चों के अस्पताल बनाने का सपना छोड़कर, कोविड से अपनी जान गंवा दी थी.

डॉ भोंसले के जीवन की प्रेरक कहानी को मार्मिक विक्स विज्ञापन में प्रलेखित किया गया था जिसे अब कई हस्तियों द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. यह विज्ञापन दर्शकों को महामारी से पहले के समय में ले जाता है, जब डॉ भोसले शहर के एक बड़े अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ थे. उन्होंने देखा कि बच्चों को इलाज के लिए आस-पास के गांवों से शहर जाना पड़ रहा है, तो उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के बारे में कुछ करने का संकल्प लिया. डॉ भोंसले एक गाँव में चले गए जहाँ उन्होंने एक अस्पताल शुरू किया - उनके बड़े सपने की ओर एक छोटा कदम बढ़ाया. उनकी पत्नी विज्ञापन फिल्म में बताती हैं, "उनका बस एक सपना था - गांवों में बच्चों के लिए एक अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण."

डॉ भोंसले और उनके परिवार के गांव चले जाने के 6 महीने बाद कोविड महामारी (Covid pandemic) आई. इसके तुरंत बाद, उनके अस्पताल को कोविड-पॉजिटिव बच्चों के मामले मिलने लगे, और बाल रोग विशेषज्ञ ने उन सभी का इलाज करने में दिन-रात लगा दिया. उन्होंने अपनी चिंतित पत्नी से कहा, "वे सभी हमारे बच्चे हैं." जब उसने उन्हें कुछ समय के लिए अस्पताल बंद करने के लिए कहा.

हालांकि, डॉ भोंसले ने अपने समर्पण से कई लोगों को बचाया, लेकिन उन्होंने अपनी जान कोविड से खो दी. पिछले साल जुलाई में डॉक्टर भोंसले की कोविड स्पेशलिटी अस्पताल में मौत हो गई थी.

"बहुत जल्द चले गए, विक्स ने यूट्यूब पर अपना ट्रिब्यूट वीडियो शेयर करते हुए लिखा, जहां इसे अबतक 4 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.डॉ. भोसले ने अपनी पत्नी, बच्चों और अपना खुद का बाल चिकित्सा अस्पताल बनाने के अपने सपनों को छोड़ दिया. फिल्म एक गंभीर अनुस्मारक है कि डॉ. भोंसले की तरह, सैकड़ों डॉक्टरों ने अपने सपनों को पीछे छोड़ते हुए महामारी के दौरान अपनी जान गंवाई.

मूविंग एड फिल्म को कई सेलेब्रिटीज ने शेयर भी किया है. आर माधवन (R Madhavan) ने लिखा, "डॉ भोंसले की #TouchOfCare को प्रदर्शित करने वाली दिल को छू लेने वाली फिल्म ने निश्चित रूप से मेरा दिल जीत लिया और मैं उसके बाद आए आंसूओं को रोक नहीं पाया."

अभिनेत्री सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने Instagram पर वीडियो शेयर करते हुए कहा, "हम सभी जानते हैं कि हमारे फ्रंटलाइन कार्यकर्ता कैसे हमारी मदद कर रहे हैं, लेकिन #TouchOfCare फिल्म के माध्यम से वास्तविकता और इसकी सीमा की एक झलक पाने से मुझमें कृतज्ञता की भावना काफी मजबूत हुई है."

रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने लिखा, "यह राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस, @vicks_india #TouchOfCare अभियान हमें याद दिलाने के लिए है कि यह हमारे डॉक्टरों और उनके परिवारों के लिए विशेष रूप से कितना कठिन रहा है."

विद्या बालन (Vidya Balan) ने डॉक्टर की पत्नी की तारीफ की, जिन्होंने उनके सपने को जीवित रखा और उनकी मृत्यु के बाद अस्पताल को चालू रखा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डॉक्टर भोंसले के सपने को जिंदा रखने के लिए विक्स ने अस्पताल बनाने में अपना योगदान दिया है.