राष्ट्रगान को अंग्रेजी में भी किया गया था ट्रांसलेट, जानिए भारत के राष्ट्रगान से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि, महाकवि रवींद्रनाथ टैगोर ने राष्ट्रगान को अंग्रेजी में भी ट्रांसलेट किया था. अंग्रेजी में लिखी वह कॉपी सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रही है.

राष्ट्रगान को अंग्रेजी में भी किया गया था ट्रांसलेट, जानिए भारत के राष्ट्रगान से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

रवींद्रनाथ टैगोर ने अंग्रेजी में भी किया था 'जन गण मन' का अनुवाद, नोबेल प्राइज की टीम ने इस तरह किया याद

Know Interesting Fact Related To National Anthem Of India:  भारत के राष्ट्रगान ‘जन गण मन' की रचना देश के महानतम कवियों में से एक रवींद्रनाथ टैगोर ने की थी. 'जन गण मन' को मूल रूप से बंगाली में लिखा गया था. भारत को स्वतंत्रता मिलने के कुछ सालों बाद इस गीत के पहले छंद को राष्ट्रगान के रूप में चुना गया, लेकिन इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि महाकवि टैगोर ने राष्ट्रगान को अंग्रेजी में भी ट्रांसलेट किया था. अंग्रेजी में लिखी वह कॉपी सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रही है.

यहां देखें पोस्ट

नोबेल प्राइज के आधिकारिक फेसबुक पेज से गाने की मूल अनुवादित पांडुलिपि को शेयर किया गया है. पोस्ट में वह कॉपी शेयर की गई है, जिसे रवींद्रनाथ टैगोर ने लिखा था. अंग्रेजी में राष्ट्रगान को ट्रांसलेट किया गया है, जो सच में बेहद खूबसूरत नजर है और राष्ट्र प्रेम की भावना को जगाता है. तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘जन गण मन' भारत का राष्ट्रगान है, जिसे मूल रूप से कवि रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा बंगाली में रचा गया था, जिन्हें 1913 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. चित्र: टैगोर द्वारा 'जन गण मन' का अंग्रेजी अनुवाद.

‘समय से आगे सोचते थे टैगार'

इस पोस्ट पर लोग जमकर लाइक्स बरसा रहे हैं और कमेंट कर महाकवि की कविताओं को याद कर रहे हैं. एक फेसबुक यूजर ने लिखा कि, 'टैगोर के गीत और कविता समय से बहुत आगे थे.' वहीं एक यूजर ने लिखा कि, 'मैं अपने भारतीय होने पर गर्व करता हूं, क्यों यहां टैगोर जन्में थे.' वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, 'बचपन में याद किया था राष्ट्रगान, लेकिन कभी नहीं भूल सकता, ये गुरुदेव का जादू है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर हाथ में हाथ डाले घूमते नजर आए