किसी भी बिजनेस की दो प्राथमिक संपत्तियां जो किसी भी चीज की ब्रिकी को निर्धारित करती हैं, वे हैं उसके मेन आइटम और उसका ब्रांडिंग लोगो. कई अन्य प्रसिद्ध अमेरिकी बहुराष्ट्रीय खाद्य कंपनियों की तरह, स्टारबक्स का लोगो दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले लोगो में से एक है, लेकिन आप इसके इतिहास के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे.
कॉफी की दिग्गज कंपनी का प्रतिष्ठित लोगो, जिसमें एक जुड़वां पूंछ वाली मत्स्यांगना या "मोहिनी" है, उसकी जड़ें एक असामान्य और कुछ हद तक भयानक इतिहास में हैं. स्टारबक्स वेबसाइट के अनुसार, कंपनी के शुरुआती दिनों से लोगो में काफी बदलाव आया है, लेकिन इसका मूल डिज़ाइन एक अनूठा अर्थ रखता है.
ऐसा है स्टारबक्स के लोगो का इतिहास
1971 में, सिएटल स्थित ब्रांड का पहला लोगो कलाकार टेरी हेकलर द्वारा बनाया गया था, जो एक कॉरपोरेट कलाकार और स्टारबक्स के संस्थापकों में से एक गॉर्डन बोकर के एक समय के क्रिएटिव पार्टनर थे. इसमें दो पूंछों वाली एक नंगी छाती वाली मोहिनी थी, जो प्राचीन पौराणिक कथाओं से प्रेरित एक डिजाइन थी. नाविकों को उनके विनाश की ओर आकर्षित करने के लिए जानी जाने वाली सायरन को कॉफी के अनूठे आकर्षण के रूपक के रूप में चुना गया था.
हालांकि लोगो को पिछले कुछ वर्षों में आधुनिक बनाया गया है, लेकिन सायरन इसके मूल में बना हुआ है, जो रहस्य, प्रलोभन और ब्रांड के समुद्र से जुड़ाव का प्रतीक है. हालांकि आज का एडिशन अधिक सूक्ष्म है, लेकिन लोगो की पेचीदा और थोड़ी गहरी उत्पत्ति इसे कई लोगों के लिए आकर्षण का विषय बनाती है.
वेबसाइट पर विवरण में लिखा है, "वह आकर्षक, रहस्यमयी है और, जैसा कि टेरी ने कहा, "कॉफी के सायरन गीत के लिए एकदम सही रूपक है जो हमें कपसाइड की ओर आकर्षित करता है."
YouTuber Zack D Films द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो के अनुसार, जो अपने YouTube चैनल पर वैश्विक घटनाओं के बारे में इन्फोटेनमेंट वीडियो बनाता है. 'डरावना' लोगो पिछले कुछ वर्षों में बदल गया है.
जैक डी फिल्म्स बताते हैं, "आप शायद यह मान लें कि उन्होंने सायरन इसलिए चुना क्योंकि यह समुद्र में जलपरी की तरह दिखता था, लेकिन वास्तव में उनके निर्णय के पीछे एक गहरा कारण है."
ये Video भी देखें:
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं