विज्ञापन

छुट्टी लेने पर कर दिया टर्मिनेट, नौकरी से निकाले गए कर्मचारी से कंपनी ने मांगी 3 महीने की सैलरी, वजह जान रह जाएंगे हैरान

वहीं इस्तीफा स्वीकार करने के बदले कर्मचारी पर गलत तरीके से नौकरी छोड़ने का आरोप लगाते हुए उसे टर्मिनेट कर दिया और तीन महीने की सैलरी भी मांग ली.

छुट्टी लेने पर कर दिया टर्मिनेट, नौकरी से निकाले गए कर्मचारी से कंपनी ने मांगी 3 महीने की सैलरी, वजह जान रह जाएंगे हैरान
एक्सपीरियंस लेटर के बदले कंपनी ने मांगी तीन महीने की सैलरी

एक कर्मचारी को उसकी कंपनी ने इस्तीफा देने के एक दिन बाद गलत तरीके से नौकरी से निकाल दिया. रेडिट पर अपना दर्द बयां करते हुए कर्मचारी ने बताया कि कैसे उसकी कंपनी ने बीमारी के बावजूद उसे छुट्टी नहीं दी और इस्तीफा देने पर उसे स्वीकार नहीं किया गया. वहीं इस्तीफा स्वीकार करने के बदले कर्मचारी पर गलत तरीके से नौकरी छोड़ने का आरोप लगाते हुए उसे टर्मिनेट कर दिया और तीन महीने की सैलरी भी मांग ली. इसके साथ ही इस कंपनी ने उसे धमकी भी दी.

कंपनी ने भविष्य के नियोक्ताओं के साथ बैकग्राउंड वेरिफिकेशन (BGV) प्रक्रिया के दौरान अनुचित तरीके से नौकरी छोड़ने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर की रिपोर्ट करने की भी धमकी दी. इसके अलावा, कंपनी ने एक्सपीरिंयस लेने देने के बदले में तीन महीने का वेतन मांगा. व्यक्ति ने Reddit पर अपना अनुभव साझा किया, चेन्नई में नई नौकरी खोजने में मदद मांगी.

इस तरह कंपनी ने की नाइंसाफी

Reddit पर "Randy31599" नाम से जाने जाने वाले यूजर ने लिखा, "मैं एक प्रोजेक्ट मैनेजर हूं और कंपनी के लिए 8 महीने से ज़्यादा समय तक काम किया है. हालांकि मुझे वेतन में बढ़ोतरी मिली, लेकिन काम का दबाव असहनीय हो गया. एक महीने पहले, मुझे फैटी लीवर का पता चला और कुछ ही समय बाद, मुझे चिकनपॉक्स हो गया. जब मैंने 3 दिन की छुट्टी मांगी, तो मेरे सीईओ ने मुझे घर से काम करने के लिए कहा, लेकिन मैंने मना कर दिया और टीम को आंशिक रूप से ही सहयोग किया."

My company terminated me and asking me to pay 3months salary to provide the experience letter
byu/Randy31599 indevelopersIndia

उन्होंने आगे लिखा, "मुझे अपने स्वास्थ्य के कारण छुट्टी की ज़रूरत थी, इसलिए मैंने इस्तीफ़ा दे दिया और 1 महीने में जल्दी छुट्टी मांगी. लेकिन मेरे सीईओ ने मेरी हालत के बावजूद मेरा इस्तीफ़ा स्वीकार करने से इनकार कर दिया और जोर देकर कहा कि मैं काम करना जारी रखूं."

एक कार दुर्घटना के बाद जिसमें कर्मचारी घायल हो गया, उन्होंने अपनी चोट के बारे में डिटेल के साथ अपना इस्तीफ़ा फिर से जमा किया, लेकिन कंपनी ने फिर से मना कर दिया और कोई सहानुभूति नहीं दिखाई. उन्होंने कहा, "मैंने सब कुछ प्रोसेस करने के लिए 2 दिन की छुट्टी ली."

स्थिति तब और बिगड़ गई जब कंपनी ने इस्तीफ़े के अगले दिन कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया और धमकियां दीं. रेडिटर ने दावा किया, "उन्होंने एक टर्मिनेशन ईमेल भेजा और धमकी दी कि वे रिपोर्ट करेंगे कि मैंने BGV प्रक्रिया के दौरान अनुचित तरीके से नौकरी छोड़ी है."

पोस्ट ने सोशल मीडिया पर यूजर्स का ध्यान खींचा. कई यूजर्स ने सुझाव दिया कि उन्हें एक अच्छे वकील से परामर्श करना चाहिए और कुछ ने यह भी सुझाव दिया कि उन्हें श्रम मंत्रालय से संपर्क करना चाहिए. एक यूजर ने लिखा, "ऐसा कुछ नहीं है कि कंपनी ने इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है. एक बार जब आप ईमेल भेज देते हैं तो यह हो जाता है. अगर वे आपको अनुमति देते हैं तो आप इसे वापस ले सकते हैं लेकिन एक बार जब आप उन्हें बता देते हैं कि आपके पास छुट्टी है तो वे आपको उस अधिकार से वंचित नहीं कर सकते. एक वकील लें, बाकी सब वे बकवास कह रहे हैं."

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारतीय मूल के एंटरप्रेन्योर ने बनाया Wearable AI Device जो हर मिनट लेगा फोटो, लोगों ने प्राइवेसी को लेकर जताई चिंता
छुट्टी लेने पर कर दिया टर्मिनेट, नौकरी से निकाले गए कर्मचारी से कंपनी ने मांगी 3 महीने की सैलरी, वजह जान रह जाएंगे हैरान
भारत घूमने आए विदेशी टूरिस्ट ने पी ली भांग, अस्पताल में होना पड़ा भर्ती, आगे जो हुआ, यूजर्स बोले- भारत को बदनाम मत करो
Next Article
भारत घूमने आए विदेशी टूरिस्ट ने पी ली भांग, अस्पताल में होना पड़ा भर्ती, आगे जो हुआ, यूजर्स बोले- भारत को बदनाम मत करो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com