इस तस्वीर में छिपा है एक महिला का चेहरा, 10 सेकेंड में दिया जवाब तो कहलाएंगे स्मार्ट

Optical Illusion: ऑप्टिकल भ्रम या दृश्य भ्रम दृश्य प्रणाली के कारण होता है और एक दृश्य धारणा द्वारा विशेषता होती है जो यकीनन वास्तविकता से अलग दिखती है.

इस तस्वीर में छिपा है एक महिला का चेहरा, 10 सेकेंड में दिया जवाब तो कहलाएंगे स्मार्ट

इस तस्वीर में छिपा है एक महिला का चेहरा, 10 सेकेंड में दिया जवाब तो कहलाएंगे स्मार्ट

Optical Illusion Challenge: इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज (Optical Illusion image) और क्विज इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय हो गए हैं. यह हमारे दिमाग को छेड़ने और उन्हें किसी बौद्धिक गतिविधि में शामिल करने का एक सही तरीका है. ऑप्टिकल भ्रम (Optical Illusion) या दृश्य भ्रम दृश्य प्रणाली के कारण होता है और एक दृश्य धारणा द्वारा विशेषता होती है जो यकीनन वास्तविकता से अलग दिखती है. जो चीज़ ऑप्टिकल इल्यूज़न को इतना अनूठा बनाती है, वह है यूजर्स का ध्यान आकर्षित करने और बनाए रखने की उनकी क्षमता. 

क्या अबतक आपने ये तस्वीर देखी? कई लोगों के लिए यह केवल काले और सफेद घुमावदार रेखाओं का एक संयोजन हो सकता है, लेकिन कुछ के लिए यह उससे बहुत अधिक है. इन काली और सफेद घुमावदार रेखाओं के बीच तेज आंखों और तेज़ दिमाग वाले लोग ही एक महिला के चेहरे को देख सकते हैं. ये लाइनें केवल दर्शकों की दृष्टि को विचलित करने और उन्हें भ्रमित करने के लिए हैं. लेकिन अगर आप ध्यान देते हैं तो आप इसमें एक महिला का चेहरा देख सकते हैं. तो बताइए, तस्वीर में महिला को पहचानने में आपको कितना समय लगा?

अगर आप 10 सेकंड के भीतर छिपी हुई महिला को ढूंढने में सक्षम थे, तो आप इस ग्रह के सबसे टैलेंटेड दिमागों में से एक हैं. लेकिन अगर आप असफल हो जाते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि थोड़ा सा अभ्यास आपको आसानी से सुधारने में मदद कर सकता है.

ऑप्टिकल इल्यूजन ऐसी छवियां हैं जिन्हें हम वास्तव में अलग तरह से देखते हैं. दूसरे शब्दों में, ऑप्टिकल भ्रम तब होता है जब हमारी आंखें हमारे दिमाग को सूचना भेजती हैं जो हमें वास्तविकता से मेल नहीं खाने वाली किसी चीज़ को समझने में मदद करती हैं. इल्यूजन शब्द लैटिन शब्द इलुडेरे से लिया गया है जिसका अर्थ है मजाक करना. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आशा है कि आपको इस तस्वीर में महिला के छिपे हुए चेहरे को खोजने में मज़ा आया होगा. ऐसे ही और मजेदार ऑप्टिकल इल्यूजन क्विज के लिए हमारे साथ बने रहें.