नन्हीं सी चिड़िया ने पुलिस को खूब छकाया, निकाली ऐसी आवाज़, पुलिस को लगा खराब हो गई उनकी गाड़ी और फिर...

कुछ जानवर ऐसे होते हैं जो अपने आसपास सुनाई दे रही आवाजों को कॉपी करने में माहिर होते हैं. खासतौर से पक्षियों की कुछ खास प्रजातियां तो इसमें माहिर होती हैं.

नन्हीं सी चिड़िया ने पुलिस को खूब छकाया, निकाली ऐसी आवाज़, पुलिस को लगा खराब हो गई उनकी गाड़ी और फिर...

नन्हीं सी चिड़िया ने पुलिस को खूब छकाया

बहुत से जानवर होते हैं जो कैमोफ्लेज की कला के जरिए रंग बदलने में माहिर होते हैं. कुछ इस कला के दम पर हुबहू उसी सतह का रंग अख्तियार कर लेते हैं जिस पर वो बैठे होते हैं. और, कुछ जानवर ऐसे होते हैं जो अपने आस पास सुनाई दे रही आवाजों को कॉपी करने में माहिर होते हैं. खासतौर से पक्षियों की कुछ खास प्रजातियां तो इसमें माहिर होती हैं. तोता इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. एक पक्षी ऐसी भी है जिसकी मिमिक्री की कला ने यूके की पुलिस को खूब छकाया. क्या हुआ आप भी जान लीजिए.

देखें Video:

सायरन की आवाज से परेशान पुलिस

यूके की पुलिस को अपनी गाड़ियों के पास से लगातार सायरन की आवाज सुनाई देती रही. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सायरन की आवाजें इतनी एक्यूरेट थीं कि ये शक ही नहीं किया जा सकता था कि ये कहीं और से आ रही हैं. इन आवाजों ने थेम्स वैली पुलिस को परेशान करके रख दिया. और, वो ये मानने पर मजबूर हो गए कि उनके पेट्रोलिंग व्हीकल में ही कुछ गड़बड़ी आ गई है. ये थेम्स के बाईसेक्टर पुलिस स्टेशन के पास की घटना है. जिसके बारे में एक पुलिस अफसर ने कहा कि वो आवाज एकदम रियल लग रही थी. इसके बारे में थैम्स वैली पुलिस ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से पोस्ट किया कि  हमारी वर्कशॉप ने आवाजों को जांच कर बताया है कि ये आवाज इस पक्षी की थी. जो बहुत शांति से हमारी गाड़ियों के सायरन को ऑब्जर्व रहा था और बाद में उसे कॉपी कर रहा था.

क्या ये स्पेशल ब्रांच ऑफिसर है

एक यूजर ने इस वीडियो को देखने के बाद सवाल किया कि क्या ये स्पेशल ब्रांच ऑफिसर है. एक यूजर ने लिखा कि पुलिस वालों की ऐसी नकल करने पर इस पक्षी पर सख्त कार्रवाई होना चाहिए. एक यूजर ने ये जानकारी भी शेयर की कि ये स्टर्लिंग प्रजाति का पक्षी है. जो किसी भी आवाज को कॉपी करने में एक्सपर्ट होता है. ये दूसरे पक्षियों की आवाज, मेकेनिकल साउंड और दूसरी आवाजें कॉपी करते हैं. ये एक काले रंग की चिड़िया होती है.

ये Video भी देखें: Election ink: कहां बनती है लोकतंत्र के महापर्व में इस्तेमाल होने वाली स्याही

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com